home page

Haryana School Holidays: फरवरी के महीने में हरियाणा के स्कूलों में इतने दिन रहेगी छुट्टियां, पैरेंट्स जल्दी से देख ले पूरी लिस्ट

फरवरी का महीना (February Month) हरियाणा सहित भारत के विभिन्न राज्यों में विद्यार्थियों के लिए कई विशेष दिन लेकर आता है। इस महीने में न केवल बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) आयोजित की जाती हैं...
 | 
Haryana School Holidays

फरवरी का महीना (February Month) हरियाणा सहित भारत के विभिन्न राज्यों में विद्यार्थियों के लिए कई विशेष दिन लेकर आता है। इस महीने में न केवल बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) आयोजित की जाती हैं, बल्कि कई त्योहार (Festivals) भी मनाए जाते हैं।

हालांकि इस महीने में काफी कम छुटि्टयां हैं। साथ ही यह महीना भी 29 दिन का ही है। आइए जानते हैं फरवरी में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगें।

उत्तर प्रदेश में छुट्टियों की स्थिति

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में फरवरी माह दो प्रमुख अवकाशों के साथ आता है। 14 फरवरी को बसंत पंचमी (Basant Panchami) और 24 फरवरी को संत रविदास जयंती (Sant Ravidas Jayanti) के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त, सप्ताहांत (Weekends) के चार शनिवार और चार रविवार को भी अवकाश रहेगा।

बिहार में फरवरी की छुट्टियां

बिहार (Bihar) में फरवरी के महीने में कई अवकाश निर्धारित किए गए हैं। बसंत पंचमी, संत रविदास जयंती और शब-ए-बारात (Shab-e-Barat) इस माह के प्रमुख त्योहार हैं। साथ ही, इस महीने में आठ और दिन सप्ताहांत के रूप में अवकाश रहेंगे।

हरियाणा में छुट्टियों का आयोजन

हरियाणा (Haryana) सरकार ने भी छुट्टियों की सूची (Holiday List) जारी की है, जिसमें बसंत पंचमी के लिए एक दिन का अवकाश शामिल है। इस प्रकार, हरियाणा में फरवरी महीने में सप्ताहांत के अलावा केवल एक दिन की छुट्टी (Holiday) होगी।

शैक्षणिक कैलेंडर और छात्र जीवन

इन छुट्टियों के साथ फरवरी का महीना शिक्षकों (Teachers) और छात्रों (Students) के लिए एक व्यस्त समय लेकर आता है, जिसमें वे परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation) और त्योहारों की खुशियों के बीच संतुलन बनाने का प्रयास करते हैं।

इस प्रकार, शैक्षणिक कैलेंडर (Academic Calendar) का यह हिस्सा शैक्षिक गतिविधियों (Educational Activities) और सांस्कृतिक उत्सवों (Cultural Celebrations) का मिश्रण होता है।