home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में बारिश के साथ ठंडी हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

हरियाणा में बारिश शुरू होते ही मौसम बदल गया है। महीने भर की कड़ाके की ठंड के बाद कल से राज्य के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। किसानों के अरमान बारिश की बूंदों के साथ पलकों पर उतर आए।
 | 
haryana-orange-rain-alert-in-nine-districts

हरियाणा में बारिश शुरू होते ही मौसम बदल गया है। महीने भर की कड़ाके की ठंड के बाद कल से राज्य के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। किसानों के अरमान बारिश की बूंदों के साथ पलकों पर उतर आए। सर्द मौसम में गिरने वाली बूंदों से अच्छी फसल की उम्मीद थी।

यह भी उम्मीद की जागी कि अगले चार दिनों तक मौसम लगभग समान रहेगा। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश फसलों के लिए फायदेमंद होगी। बारिश और घने कोहरे ने भी तापमान में गिरावट की है। आज भी राज्य में मौसम खराब रहेगा। तेज हवा और आकाशीय बिजली गिरना संभव है।

हरियाणा में बारिश और ओलावृष्टि

गुरुवार, 1 फरवरी को, मौसम विभाग ने हरियाणा को घना कोहरा, आकाशीय बिजली गिरने और तेज-आंधी तूफान का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। येलो अलर्ट भी 2 और 3 फरवरी के लिए जारी किया गया है। मौसम विभाग ने जनता से सावधान रहने की अपील की है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं भी चलेंगी, मौसम विशेषज्ञों ने बताया है।

2 फरवरी को भी धुंध रहने का अनुमान है। 3 और 4 फरवरी को बारिश फिर से होने की उम्मीद है। इस मौसम बदलाव से दिन का तापमान 0.4 डिग्री गिरा है और रात का तापमान 0.4 डिग्री बढ़ा है। जनवरी पिछले 14 वर्षों में सबसे ठंडा दिन था। 8 वर्षों में सबसे कम बारिश हुई है।

अम्बाला में सुबह ओले जमकर गिरे

गुरुवार सुबह हरियाणा के अंबाला में भारी ओले गिरे। धरती कुछ देर में सफेद हो गई। यहां तड़के से ही मौसम बदल गया है। सुबह से तेज हवा से पहले बारिश हुई, फिर ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से फसल को नुकसान हो सकता है।

2 फरवरी को भी मौसम विभाग ने एक ओरेंज अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार अंबाला में भारी बारिश होने की संभावना है। 3 फरवरी को धुंध होने का अनुमान है, फिर 4 फरवरी को बारिश होगी। किंतु 5 फरवरी से मौसम साफ होने की उम्मीद है।

सालों बाद बनी ऐसी स्थिति

2016 के बाद जनवरी में कम बारिश हुई है, मौसम विशेषज्ञों का कहना है। Dec 2023 में भी 2.8 mm बारिश हुई, जो 54% की कमी थी। 1 फरवरी 2024 को भी बारिश होगी।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

हिसार, यमुनानगर, रोहतक, करनाल, पानीपत और झज्जर में भी बारिश हुई। भिवानी में सबसे कम तापमान 8.2 डिग्री था। हरियाणा मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को 11 जिलों में ओरेंज अलर्ट और 8 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। इनमें पंचकूला, सिरसा, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, अंबाला, यमुनानगर, जींद, फतेहाबाद, सोनीपत और पानीपत हैं।

साथ ही इन जिलों में बारिश होने की उम्मीद भी है। हवाएं तेज होंगी। वहीं, दिन के तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है। झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, रोहतक, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी और झज्जर में भी लाल अलर्ट जारी किया गया है।