home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में बदलते मौसम के साथ ठंडी हवाओ ने बढ़ाई सर्दी, जाने बारिश को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट

पिछले कुछ दिनों से पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) के चलते उत्तर भारत में तापमान में गिरावट आई है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्य ठंडी हवाओं (Cold Winds) की चपेट में हैं।
 | 
punjab-haryana-imd-forecast

पिछले कुछ दिनों से पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) के चलते उत्तर भारत में तापमान में गिरावट आई है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्य ठंडी हवाओं (Cold Winds) की चपेट में हैं। खासकर हरियाणा में, जहां तापमान बुधवार को मात्र 0.9 डिग्री सेल्सियस (Temperature at 0.9°C) तक गिर गया।

पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में आए तापमान में गिरावट ने ठंड का माहौल और भी गहरा दिया है। इस समय, लोगों को गर्म कपड़े पहनने, घरों को गर्म रखने और खुद को स्वस्थ रखने के उपाय करने चाहिए। ठंडी हवाओं और बर्फबारी के इस मौसम में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

हरियाणा में तापमान में आई भारी गिरावट

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, आने वाले दो दिनों में हरियाणा में तापमान में और अधिक गिरावट होने की संभावना है। इसके बावजूद, विजिबिलिटी (Visibility) सामान्य बनी रहेगी, जिससे दैनिक जीवन पर असर पड़ने की आशंका कम है।

सोनीपत में शीतलहर का प्रभाव

सोनीपत में शीतलहर (Cold Wave) के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो मंगलवार को 7.1 डिग्री सेल्सियस था। इसके साथ ही, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में भी सुधार देखने को मिला है।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में इन दिनों भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall in Hill States) हो रही है। इस वजह से इन राज्यों का तापमान गिरा है, जिससे नीचे के इलाकों में भी ठंडी हवाएं चल रही हैं।

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप

उत्तर भारत में ठंडी हवाओं का प्रकोप (Impact of Cold Winds) जारी है, जिससे दैनिक जीवन और आवागमन में कई प्रकार की असुविधाएं हो रही हैं। हालांकि, सर्दियों की इस शीतलहर को देखते हुए लोगों को उचित सावधानियां बरतने की जरूरत है।