home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में फरवरी महीने की बारिश से होगी शुरुआत, इन जिलों में हो सकती है जोरदार बारिश

हरियाणा में मौसम ने फिर से करवट ली है। पिछले दिनों धूप और ठंड के बाद अब कोहरे (Fog) की चादर दिखाई दे रही है, जिसने ठंडक का अहसास फिर से बढ़ा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, 31 जनवरी तक मौसम खुश्क...
 | 
haryana weather forecast today

हरियाणा में मौसम ने फिर से करवट ली है। पिछले दिनों धूप और ठंड के बाद अब कोहरे (Fog) की चादर दिखाई दे रही है, जिसने ठंडक का अहसास फिर से बढ़ा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, 31 जनवरी तक मौसम खुश्क रहेगा, परंतु फरवरी में फिर से मौसम में बदलाव की संभावना है।

स्वास्थ्य पर प्रभाव

मौसम में इस बदलाव के कारण, अस्पतालों में वायरल इन्फेक्शन (Viral Infection) के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। खासकर बच्चे और बुजुर्ग इसके अधिक प्रभावित हो रहे हैं। ज्यादातर मरीज सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित हैं।

ताजा मौसम पूर्वानुमान 

मौसम विभाग के अनुसार, 31 जनवरी तक ठंडी हवाएं (Cold Winds) चलेंगी और राज्य में दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी, जबकि रात्रि तापमान में हल्की गिरावट रहेगी। इस दौरान क्षेत्रों में धुंध भी देखने को मिल सकती है।

फरवरी में मौसमी बदलाव

आने वाले दिनों में, विशेषकर फरवरी में, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के आंशिक प्रभाव से हरियाणा में मौसम में बदलाव होगा। इस दौरान बादल छाए रहेंगे, हवाओं के साथ गरज-चमक और हल्की बारिश की संभावना है, जिससे रात का तापमान बढ़ेगा पर दिन का तापमान फिर से गिरेगा।

हरियाणा में मौसम का प्रभाव

हरियाणा में मौसम के इस उतार-चढ़ाव से लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ रहा है, खासकर स्वास्थ्य पर। वायरल बीमारियों के बढ़ते मामले और मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर लोगों को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है।