home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा और पंजाब में एकबार फिर शुरू हुआ बरसात का दौर, इन जिलों में तेज आँधी के साथ ओलवृष्टि का अलर्ट जारी

हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) के लोग इन दिनों मौसम के अचानक बदलाव (Sudden Change in Weather) का साक्षी बन रहे हैं। सुबह से ही कई शहरों में बारिश (Rain) का दौर शुरू हो गया है...
 | 
Haryana Weather Today (8)

हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) के लोग इन दिनों मौसम के अचानक बदलाव (Sudden Change in Weather) का साक्षी बन रहे हैं। सुबह से ही कई शहरों में बारिश (Rain) का दौर शुरू हो गया है, जिसके साथ ही तेज बिजली (Lightning) की चमक भी देखने को मिल रही है।

इस बदलते मौसम के मद्देनजर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने दोनों ही प्रदेशों में बारिश की चेतावनी (Rain Alert) जारी की है। हरियाणा और पंजाब में मौसम की इस अनपेक्षित चाल ने न केवल आम जनजीवन (Daily Life) को प्रभावित किया है।

बल्कि कृषि कार्यों (Agricultural Activities) पर भी इसका व्यापक असर पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट और चेतावनियों के मद्देनजर सतर्क रहना और आवश्यक सावधानियां (Necessary Precautions) बरतना महत्वपूर्ण हो जाता है।

पंजाब में तेज हवाओं का अलर्ट

पंजाब के कई हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं (Strong Winds) चलने की संभावना है। इसके साथ ही बिजली चमकने और ओलावृष्टि (Hailstorm) की भी आशंका जताई जा रही है। शनिवार को हुई बारिश ने तापमान में 0.9 डिग्री की गिरावट दर्ज कराई है, जिससे तापमान सामान्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे (Temperature Drop) पहुंच गया है।

हरियाणा के 11 शहरों में विशेष अलर्ट

हरियाणा के 11 शहरों में मौसम विभाग ने रविवार के लिए विशेष चेतावनी (Special Warning) जारी की है, जिसमें ओलावृष्टि और तेज बारिश के साथ-साथ आंधी की भी संभावना है। इस बदलते मौसम का असर विशेष रूप से दक्षिण हरियाणा के जिलों (South Haryana Districts) में अधिक देखने को मिलेगा।

बारिश के बाद तापमान में उतार-चढ़ाव

बारिश का दौर जब गुजर जाएगा, तो रात का तापमान (Night Temperature) फिर से गिरने लगेगा। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव आ रहा है।

अगले दो दिनों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने पंजाब में अगले दो दिनों के लिए बारिश की भविष्यवाणी (Rain Forecast) जारी की है। रविवार को मौसम अधिक खराब रहने की संभावना है, जिसमें कुछ शहरों में घना कोहरा (Dense Fog) भी देखने को मिल सकता है। शनिवार को कई शहरों में हल्की बूंदाबांदी के साथ तापमान में भी थोड़ी गिरावट देखी गई, जिससे मौसम में ठंडक (Coolness) का अहसास हुआ।