home page

क़भी सोचा है कि शराब की दुकान का नाम ठेका कैसे पड़ा, अगर नही पता तो आज जान लो असली कारण

आप रोजमर्रा की जिंदगी में कई शब्द सुनते हैं लेकिन एक ऐसा शब्द भी है जिसके कई अर्थ होने के बाद भी उस शब्द को सीधा शराब से जोड़ दिया जाता है। हम बात कर रहे हैं ठेका शब्द की।
 | 
theka word meaning (1)

आप रोजमर्रा की जिंदगी में कई शब्द सुनते हैं लेकिन एक ऐसा शब्द भी है जिसके कई अर्थ होने के बाद भी उस शब्द को सीधा शराब से जोड़ दिया जाता है। हम बात कर रहे हैं ठेका शब्द की। ठेका सुनते ही आपके दिमाग में भी दारू की भट्टी और शराब का ख्याल आया होगा।

हालांकि ठेका का कई मतलब है। कॉन्ट्रैक्ट लेना को भी ठेका लेना ही कहते हैं। लेकिन फिर भी लोग ठेका से सीधा दारू को ही इमैजिन कर पाते हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण है आइए जानते हैं।

ये है सही अर्थ

बता दें कि ठेका शब्द का सही मतलब सहारा या फिर समर्थन होता है। अब इसे हम कुछ इस तरह से समझ सकते हैं जैसे शराब की बिक्री में सरकार का समर्थन या फिर सहारा होता है मतलब ठेका, किसी निर्माण के कार्य में निर्माता को सहारा देना मतलब ठेका लेना।

किसी के ठहरने के अस्थाई स्थान को भी ठेका या फिर ठिकाना भी कहा जाता है। यहां तक कि भारतीय शास्त्रीय संगीत में तबला वादन में या फिर कव्वाली में सहारा देने वाली ताल को भी ठेका कहा जाता है।

कहां से आया ठेका शब्द 

अब हम आपको ये बताते हैं कि ठेका शब्द आखिर आया कहां से है। ठेका शब्द को मूल रूप से भारतीय शास्त्रीय संगीत से लिया गया है। इसका इस्तेमाल सबसे पहले तबला वादन में किया गया था, जिसका मतलब था मुख्य संगीत का समर्थन करना या उसको सहारा देना।

बाद में फिर संगीत में अन्य स्थानों पर भी ठेका वर्ड का इस्तेमाल होने लगा। लेकिन, आज भी ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि ठेका का मतलब शराब की दुकान होता है।

इस वजह से शराब की दुकान का नाम पड़ा ‘ठेका’

दरअसल इसके लिए सारा श्रेय सरकार को दिया जाना चाहिए। सरकार ने एक नियम बनाया कि शराब की सभी दुकान के बोर्ड पर ठेका के बारे में उसकी वैधता सहित सारी जानकारी साफ अक्षरों में लिखी होनी चाहिए। इसलिए शराब की दुकान के मालिक निर्देशों के अनुसार बोर्ड पर ठेका और उससे जुड़ी जानकारी लिखते हैं।

अब कोई भी अपनी शराब की दुकान का नाम अपने बच्चों या पूर्वजों के नाम पर तो रखेगा नहीं। इसलिए ठेकेदार अपना नाम भी छुपाकर रखते हैं। यही वजह है कि शराब की दुकानों पर बड़े अक्षरों में लिखा होता है ठेका देसी या अंग्रेजी शराब।

साथ ही, उसके नीचे लाइसेंस नंबर और वैधता भी लिखी होती है। बस इसलिए शराब की दुकान का नाम 'ठेका' लोकप्रिय हो गया। यही कारण है कि कोई भी कोई इस शब्द को सुनता है तो लोगों को सबसे पहले शराब की दुकान ही याद आती है।