home page

HBSE 10th Result: हरियाणा में जारी हुआ 10वीं क्लास का रिजल्ट, इस तरीके से चुटकियों में चेक कर पाएंगे रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के परीक्षा रिजल्ट की घोषणा की है। जिसमें इस वर्ष 95.22% छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। इस उपलब्धि की जानकारी बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने दी।
 | 
announcement-10th-result-in-haryana
   
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के परीक्षा रिजल्ट की घोषणा की है। जिसमें इस वर्ष 95.22% छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। इस उपलब्धि की जानकारी बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने दी। इस वर्ष परीक्षा में कुल 2,86,714 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 10वीं कक्षा के रिजल्टों ने न केवल शैक्षिक का परिचय दिया है। बल्कि यह भी दिखाया है कि प्रत्येक छात्र की मेहनत और लगन का फल उन्हें सफलता के रूप में मिलता है।

रिजल्टों की मुख्य विशेषताएँ

डॉ. यादव ने बताया कि नियमित परीक्षार्थियों का परीक्षा रिजल्ट 95.22% रहा है। जबकि स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का रिजल्ट 88.73% रहा है। उन्होंने इस सफलता के लिए सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी। इस बार छात्राओं ने छात्रों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। जिनकी पास प्रतिशतता 96.32% रही। जबकि छात्रों की 94.22% रही।

विभिन्न श्रेणियों में रिजल्ट

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.24% रही। जबकि शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की प्रतिशतता 95.18% रही। जिला पंचकुला सबसे ऊपर रहा, जबकि जिला नूंह सबसे निचले पायदान पर रहा।

रिजल्टों की महत्वपूर्ण जानकारी

रिजल्ट आज से बोर्ड की वेबसाइट पर स्कूलों और संस्थानों द्वारा उनके यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करके डाउनलोड किए जा सकेंगे। डॉ. यादव ने स्पष्ट किया कि समय पर रिजल्ट प्राप्त न करने पर संबंधित विद्यालय स्वयं जिम्मेदार होगा।

सेल्फ स्टडी स्टूडेंट का रिजल्ट

सेल्फ स्टडी श्रेणी के 12,607 परीक्षार्थियों में से 11,186 ने परीक्षा पास की, जिनका रिजल्ट 88.73% रहा। यह श्रेणी के विद्यार्थी अपना रिजल्ट अनुक्रमांक या अन्य व्यक्तिगत जानकारी द्वारा बोर्ड की वेबसाइट से देख सकते हैं।