home page

भारत में यहां दूल्हे के दोस्त करते है दुल्हन के साथ ये अजीब काम, हर मर्द को करनी होती है 2 शादीयां

विवाह न केवल दो आत्माओं का मिलन होता है बल्कि यह विभिन्न संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का भी प्रतिबिंब होता है। भारत में जहां जूते चुराई जैसी परंपराएं काफी प्रचलित हैं
 | 
ajab-gajab-here-the-grooms
   

विवाह न केवल दो आत्माओं का मिलन होता है बल्कि यह विभिन्न संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का भी प्रतिबिंब होता है। भारत में जहां जूते चुराई जैसी परंपराएं काफी प्रचलित हैं वहीं दुनिया भर में शादी से जुड़ी कुछ अजीबो-गरीब परंपराएं भी मौजूद हैं जो आश्चर्यजनक रूप से अनोखी हैं। 

स्वीडन में अनोखा चुंबन रिवाज

स्वीडन की एक दिलचस्प परंपरा के अनुसार, शादी के दौरान दूल्हे के दोस्त और दुल्हन की सहेलियां दूल्हा-दुल्हन को चूम सकते हैं। यह रिवाज उस समय होता है जब दूल्हा या दुल्हन किसी कारणवश शादी समारोह से बाहर जाते हैं। इसे सुखी विवाहित जीवन की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है और यह परंपरा समारोह को और भी मजेदार बना देती है।

इरीट्रिया में दो विवाह की परंपरा

अफ्रीकी देश इरीट्रिया में, पुरुषों के लिए दो शादियां करना न केवल सामाजिक रूप से मान्य है बल्कि कानूनी रूप से भी अनिवार्य है। यदि कोई पुरुष ऐसा नहीं करता, तो उसे जेल की सजा हो सकती है। यहां तक कि महिलाओं को भी अपने पति की दूसरी शादी से इनकार करने का अधिकार नहीं है, और इसे नकारने पर उन्हें भी कठोर दंड का सामना करना पड़ सकता है। इस परंपरा का पालन स्थानीय जनसंख्या संतुलन को ध्यान में रखकर किया जाता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

यूक्रेन की जूती और शराब की परंपरा

यूक्रेन में शादी के दौरान एक विशेष परंपरा के तहत दुल्हन की जूती चुराई जाती है। इस चुराई गई जूती में शराब डालकर शादी समारोह में मौजूद मेहमानों को पिलाया जाता है। यह परंपरा शादी के उत्सव को और भी रंगीन और मजेदार बना देती है।

नाइजीरिया की वाइन

नाइजीरिया में, शादी के समारोह में वाइन की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यहाँ दुल्हन द्वारा दूल्हे को वाइन पिलाना अनिवार्य है, और इसे पिलाए बिना शादी को अधूरा माना जाता है। यह रिवाज विवाह के पवित्र संस्कार को पूर्णता प्रदान करता है और सभी मेहमानों के सामने इसे निभाया जाता है।