home page

Hisar Airport: इस तारीख से हरियाणा के पहले एयरपोर्ट से शुरू होगी हवाई उड़ाने, बड़ा अपडेट आया सामने

हरियाणा का हिसार जिला अपने नए महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट (Maharaja Agrasen Airport) के साथ विमानन क्षेत्र में एक नई उड़ान भरने जा रहा है। इस वर्ष अप्रैल से हिसार एयरपोर्ट चंडीगढ़, अहमदाबाद, और जयपुर के...
 | 
flight from hisar airport

Hisar Airport: हरियाणा का हिसार जिला अपने नए महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट (Maharaja Agrasen Airport) के साथ विमानन क्षेत्र में एक नई उड़ान भरने जा रहा है। इस वर्ष अप्रैल से हिसार एयरपोर्ट चंडीगढ़, अहमदाबाद, और जयपुर के लिए हवाई सेवाएं (Air Services) शुरू करने जा रहा है, जिससे यात्रा और व्यापार की नई संभावनाएं खुलेंगी।

सरकार और ‘एलायंस एयर’ का समझौता

सरकार ने ‘एलायंस एयर’ कंपनी के साथ इन सेवाओं के लिए समझौता किया है। इसके अंतर्गत नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) से लाइसेंस प्राप्त करने पर विशेष जोर दिया गया है, जिससे विमान सेवाएं सुचारु रूप से संचालित हो सकें।

विकास के विभिन्न चरण और सुविधाएँ 

7200 एकड़ भूमि पर विकसित हो रहे इस एयरपोर्ट का विकास तीन चरणों में होगा। पहले चरण का काम पूरा हो चुका है और दूसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय कार्गो विमान (International Cargo Planes) और माल ढुलाई के लिए टर्मिनल का निर्माण शामिल है।

टर्मिनल की विशेषताएँ 

इस एयरपोर्ट का मुख्य आकर्षण इसका शंखाकार टर्मिनल होगा, जिसमें 1200 यात्रियों की बैठने की क्षमता होगी। नए टर्मिनल का निर्माण 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है।

हिसार को विमानन के क्षेत्र में एक नई पहचान

हिसार को सिविल एविएशन (Civil Aviation) के रूप में विकसित करने के लिए राज्य सरकार का पूरा ध्यान है। इसके लिए दिल्ली एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव भी मंजूर किया गया है। इससे हिसार को एक नई विमानन पहचान मिलेगी और पर्यटन व व्यापार में बढ़ोतरी होगी।

हिसार एयरपोर्ट नई दिशाओं की ओर

इस एयरपोर्ट का विकास हरियाणा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल राज्य की यात्रा सुविधाओं को बढ़ाएगा बल्कि व्यापारिक और आर्थिक विकास के नए अवसर भी प्रदान करेगा। इसकी शुरुआत हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ानों के संचालन के साथ हो रही है, जो राज्य के विकास में एक नई ऊंचाई लाएगी।