home page

जिन चप्पलों को पूरे भारत में पहना जाता है वो फ़ैक्टरी में बनती कैसे है? लड़के ने कैमरे में कैद कर लिया पूरा विडियो

चप्पल बहुत काम की हैं। इन्हें बारिश, गंदगी, पानी, धूप, आदि में पहना जा सकता है और अपने पैरों की सुरक्षा कर सकता है। आपको हवाई चप्पल पहने लाखों लोगों ने देखा होगा। पर क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई चप्पलों का...
 | 
chappal making video

चप्पल बहुत काम की हैं। इन्हें बारिश, गंदगी, पानी, धूप, आदि में पहना जा सकता है और अपने पैरों की सुरक्षा कर सकता है। आपको हवाई चप्पल पहने लाखों लोगों ने देखा होगा। पर क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई चप्पलों का उत्पादन कैसे होता है?  हाल ही में एक वीडियो (How Slippers Made) वायरल हो रहा है जिसमें हवाई चप्पलों को फैक्ट्री में बनाते हुए दिखाया गया है।

लोगों को लगता है कि ये प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है। @namasteiindia नामक इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें हवाई चप्पलों को बनाया जाता है।

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि सफेद-नीली वाली स्लिपर, यानी चप्पलें, कैसे बनाई जाती हैं। वीडियो में एक फैक्ट्री दिखाई देती है, जिसके अंदर बड़ी-बड़ी मशीनें खड़ी हैं। पुराने रबर और पिघले हुए रबर को उन्हीं में डाला जा रहा है।

इस तरह की चप्पलें फैक्ट्री में बनाई जाती हैं

उन्हें इस रबर को अच्छे से प्रेस करने के बाद चादर की तरह चपटा कर बड़े रोलर पर रखा जाता है। विभिन्न प्रकार के पदार्थ रोलर पर घूमते हैं। इन पदार्थों से वह रबर पतला होता है। फिर उसे काटकर उसके ऊपर कोई अतिरिक्त लेप लगाकर मशीन के नीचे रख दिया जाता है।

फिर मशीन रबर को चप्पल के आकार में काट देती है। एक महिला उस चप्पल को अलग रखती है और उसमें पैरों में फंसने वाले रबर के स्टेप लगाती है। चप्पल इस तरह बनकर तैयार होती है।

वीडियो हो रहा है वायरल

4 करोड़ से अधिक लोगों ने इस वीडियो पर कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक व्यक्ति ने कहा कि खाना बनाने की प्रक्रिया चप्पल बनाने से अधिक हाइजीनिक है। एक व्यक्ति ने कहा कि यह उसकी मां का सबसे अच्छा हथियार है। एक व्यक्ति ने मजाक में कहा कि फैक्ट्रियों में चप्पल हल्की होनी चाहिए क्योंकि ये पीछे पड़ने पर बहुत दर्द करते हैं!