home page

जब हॉस्पिटल की 11 मेडिकल स्टाफ एकसाथ हुई प्रेग्नेंट तो मचा बवाल, जाने क्या है पूरा मामला

चिकित्सा क्षेत्र (Medical Field) में काम करने वाली महिलाओं के लिए, जीवन और कार्य के बीच संतुलन (Work-Life Balance) बनाए रखना एक चुनौती होती है। लेकिन, जब इस चुनौतीपूर्ण पेशे में एक असाधारण संयोग...
 | 
Eleven medical professionals

चिकित्सा क्षेत्र (Medical Field) में काम करने वाली महिलाओं के लिए, जीवन और कार्य के बीच संतुलन (Work-Life Balance) बनाए रखना एक चुनौती होती है। लेकिन, जब इस चुनौतीपूर्ण पेशे में एक असाधारण संयोग (Extraordinary Coincidence) सामने आता है, तो यह न केवल चर्चा का विषय बन जाता है, बल्कि प्रेरणा का स्रोत भी बनता है।

ऐसा ही एक वाकया अमेरिका के मिजूरी राज्य (Missouri State) में स्थित लिबर्टी हॉस्पिटल (Liberty Hospital) में हुआ, जहां की 11 मेडिकल प्रोफेशनल्स ने एक ही समय में गर्भवती होने का अनुभव साझा किया। लिबर्टी हॉस्पिटल की इस घटना ने न केवल एक असाधारण संयोग की गवाही दी है।

बल्कि यह भी दिखाया है कि कैसे सहकर्मी जीवन के विशेष चरणों में एक-दूसरे के लिए प्रेरणा और सहारा बन सकते हैं। यह घटना न केवल चिकित्सा क्षेत्र में कार्यरत महिलाओं के लिए, बल्कि समाज के हर वर्ग के लिए एक सकारात्मक संदेश देती है।

11-medical-staffers-at-one-missouri-hospital-are-pregnant

संयोग से भरी प्रेग्नेंसी की यात्रा

इस अद्भुत घटना में, 10 नर्सेज (Nurses) और एक डॉक्टर (Doctor) शामिल हैं, जिन्होंने बिना किसी प्लानिंग (Planning) के एक ही समय में गर्भधारण किया। यह सभी प्रोफेशनल्स जुलाई से नवंबर के बीच बच्चों को जन्म देंगी, जिससे यह घटना और भी रोचक बन जाती है।

इस संयोग की विशेषता यह है कि ये सभी महिलाएं ऑब्सटेट्रिक्स, लेबर और डिलीवरी डिपार्टमेंट (Obstetrics, Labor, and Delivery Department) में काम करती हैं, जो इस घटना को और भी अनोखा बनाता है।

सहयोग और संवेदनशीलता की मिसाल

इस अद्भुत घटना पर, बर्थिंग सेंटर की डायरेक्टर निकी कोलिंग (Nikki Colling) ने कहा कि यह पहली बार है जब इतनी संख्या में महिलाएं एक साथ गर्भवती हुई हैं।

इस घटना ने सहयोग (Cooperation) और समर्थन (Support) की एक नई मिसाल कायम की है। एक-दूसरे के अनुभवों से सीखना और टिप्स व एडवाइस (Tips and Advice) साझा करना इस समूह की खासियत बन चुकी है।

एक दूसरे का सहारा

इस अनूठी यात्रा में, महिलाएं न केवल पेशेवर जीवन में साथ हैं, बल्कि व्यक्तिगत जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण में भी एक-दूसरे का साथ निभा रही हैं। लेबर और डिलीवरी नर्स एलेक्स (Alex) ने इसे "जीवनभर का बॉन्ड (Lifelong Bond)" कहा, जो दर्शाता है कि कैसे साथी कर्मचारी एक-दूसरे के लिए सहारा बने हैं।

medical staffers

पूर्व की घटनाएं और इसका महत्व

यह पहली बार नहीं है जब चिकित्सा क्षेत्र में कार्यरत महिलाएं इस प्रकार के संयोग का हिस्सा बनी हैं। साल 2019 में मेन मेडिकल सेंटर (Maine Medical Center) और साल 2018 में एंडरसन हॉस्पिटल (Anderson Hospital) की घटनाएं इस बात का प्रमाण हैं कि जब महिलाएं एक साथ आती हैं, तो वे न केवल एक-दूसरे का समर्थन करती हैं, बल्कि एक अनूठी और सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) भी सृजित करती हैं।