home page

रेल्वे यात्रा से कितने दिन पहले टिकट बुक करना है सबसे बेस्ट, इन बातों का हमेशा रखे खास ध्यान

ट्रेन से यात्रा करना भारत में लाखों लोगों की पहली पसंद है। चाहे वह छुट्टियों की यात्रा हो त्योहारों का समय हो या कोई आपात स्थिति ट्रेन यात्रा की अपनी एक अलग उपयोगिता है। लेकिन अक्सर यात्री आखिरी समय में टिकट बुकिंग करते हैं जिससे कई बार उन्हें निराशा हाथ लगती है।
 | 
biz-indian-railway-rules-for-advance-train-ticket-booking
   

ट्रेन से यात्रा करना भारत में लाखों लोगों की पहली पसंद है। चाहे वह छुट्टियों की यात्रा हो त्योहारों का समय हो या कोई आपात स्थिति, ट्रेन यात्रा की अपनी एक अलग उपयोगिता है। लेकिन अक्सर यात्री आखिरी समय में टिकट बुकिंग करते हैं जिससे कई बार उन्हें निराशा हाथ लगती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि भारतीय रेलवे यात्रियों को एडवांस में टिकट बुक करने का ऑप्शन होता है।

एडवांस में टिकट बुकिंग

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को यात्रा के 120 दिन पहले तक टिकट बुक करने की सुविधा देता है। यह व्यवस्था यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने में मदद करती है। इसके अलावा तत्काल टिकट बुकिंग का विकल्प भी है जो ट्रेन प्रस्थान के एक दिन पहले मिलती है लेकिन इसके लिए समय का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

तत्काल टिकट बुकिंग

तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम उन यात्रियों के लिए एक वरदान साबित होता है जिन्हें अचानक यात्रा करनी पड़ती है। हालांकि इस ऑप्शन के साथ टिकट मिलना हमेशा एक चुनौती होती है। इसलिए अगर संभव हो तो यात्रा की योजना पहले से बना लेना और एडवांस में टिकट बुक कर लेना सबसे अच्छा विकल्प है।

आखिरी समय में टिकट बुकिंग का खतरा 

आखिरी समय में टिकट बुकिंग करने से न केवल टिकट मिलने में अनिश्चितता रहती है बल्कि कई बार यात्री को अधिक कीमत भी चुकानी पड़ती है। इसके अलावा वांछित श्रेणी में सीट न मिल पाने का जोखिम भी रहता है। इसलिए यदि यात्रा की योजना पहले से है तो एडवांस बुकिंग करना ही सही रहेगा।