home page

एक सप्ताह में कितनी मात्रा मे शराब का सेवन करना 'सुरक्षित' होता है, कितनी शराब पीने वाले व्यक्ति को माना जाता है हैवी ड्रिंकर

लोग जो शराब कभी-कभी पीते हैं, मानते हैं कि इससे उनकी सेहत को फायदा होता है। शराब पीना लगभग हर दिन एक बहाना होता है। शराब पीने वाले लोगों को अक्सर लगता है कि वे सावधानी से पी रहे हैं जब वे सिर्फ एक...
 | 
Which alcohol is best for health

लोग जो शराब कभी-कभी पीते हैं, मानते हैं कि इससे उनकी सेहत को फायदा होता है। शराब पीना लगभग हर दिन एक बहाना होता है। शराब पीने वाले लोगों को अक्सर लगता है कि वे सावधानी से पी रहे हैं जब वे सिर्फ एक या दो पैग पीते हैं। हम आपको परेशान नहीं करना चाहते हैं।

लेकिन यह भी समझ लीजिए कि ऐसा करना बहुत खतरनाक हो सकता है। शोध  के अनुसार, 300 मिलीलीटर बीयर, 140 मिलीलीटर वाइन या 40 मिलीलीटर हार्ड लिकर को हर दिन पीने वाले भी लो-रिस्क गाइडलाइंस के अंतर्गत आते हैं।

नतीजतन, वे हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं या कभी-कभी मर जाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ विक्टोरिया के कैनेडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सब्सटेंस के शोधकर्ता एडम शेरक ने कहा, “संयमित रूप से पीने वाले भी वास्तव में इसके नुकसान से अछूते नहीं रह सकते।””

मॉडरेट तरीके से शराब पीना भी घातक हो सकता है

हम इन दिशा-निर्देशों के अनुसार शराब पीना बड़े पैमाने पर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है कि कैसे। आइए शराब पीने के कम जोखिम वाले दिशानिर्देशों को समझते हैं। कैनेडियन सरकार के कम जोखिम वाले शराब पीने के दिशा निर्देशों में कहा गया है कि महिलाओं को 10 ड्रिंक्स प्रति हफ्ता और पुरुषों को 15 ड्रिंक्स से अधिक नहीं पीना चाहिए।

शोधकर्ताओं के एक दल ने शोध के दौरान पाया कि गाइडलाइंस के अनुसार शराब पीने के बावजूद मौत और विकलांगता जैसे मामले देखे गए। शोधकर्ताओं ने पाया कि संयमित रूप से शराब पीने वालों में 50% से अधिक लोग कैंसर से मर जाते हैं।

वास्तव में, शराब पीने से होने वाली सभी मौतों में से लगभग 38 प्रतिशत थे जो निर्धारित सीमा के भीतर शराब पीते थे। लेकिन यह लोग लंबे समय से शराब पी रहे थे।

क्या इसका प्रभाव और तीव्रता पुरुषों और महिलाओं में अलग है?

महिलाओं को पुरुषों से अधिक खतरा नहीं है। अध्ययन ने पाया कि कैजुअल ड्रिंकिंग का आनंद लेने वाली महिलाओं को दिल की बीमारी, स्ट्रोक और मधुमेह से कुछ राहत मिली है। लेकिन ऐसा पुरुषों के साथ नहीं हो सकता। शेरक कहते हैं “यह सुरक्षा कवच पुरुषों पर कोई असर नहीं डालता खासकर उनके लिए जिन्होंने शराब पीने के सभी स्तर पर नुकसान का अनुभव किया है।

शेरक कहते हैं किंतु इसके मूल कारण अभी भी अज्ञात रह सकते हैं। यह अध्ययन बताता है कि विभिन्न देशों द्वारा शराब पीने के दिशा निर्देश अभी भी अलग-अलग और ऊंचे हो सकते हैं। "शराब मत पीजिये, फिर भी यदि आप इसे पीते हैं, तो प्रतिदिन एक पैग से अधिक तो कतई मत पीजिए"।

जिससे ज्यादा शराब पीने से होने वाले बड़े स्वास्थ्य जोखिमों को नियंत्रित किया जा सकता है।अंत में, शेरक कहते हैं, "इस शोध को पढ़ते हुए शायद बहुत से लोग भविष्य में शराब पीने के बारे में सोचकर परेशान हो जाएं।

इस अध्ययन का लक्ष्य सभी लोगों को शराब पीते समय सावधान रहने के लिए प्रेरित करना है। याद रखिए कि जब भी अल्कोहल का उपयोग हो, उसे कम करना बेहतर होगा।