home page

1947 में आजाद होने से पहले कितने रूपये यूनिट आता था बिजली का बिल, 83 साल पुराना बिजली बिल इंटरनेट पर हो रहा वायरल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर होटल बिल, पुरानी मोटरसाइकिल बिल, मंडी के पुराना बिल वायरल होते रहते हैं। हाल ही मे कुछ ऐसा ही एक और मामला सामने आया है।
 | 
electricity bill 1940 year
   

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर होटल बिल, पुरानी मोटरसाइकिल बिल, मंडी के पुराना बिल वायरल होते रहते हैं। हाल ही मे कुछ ऐसा ही एक और मामला सामने आया है। क्या आपने यह कभी सोचा है कि आजादी से पहले घर के बिजली का बिल कितना आता होगा? अगर नहीं तो चलिए आपको एक ऐसा बिजली का बिल दिखाते हैं, जो 83 साल पुराना है।

ये बिजली का बिल काफी वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद लोग हैरान रह गए। ये 83 साल पूराना बिजली का बिल जो पूरे एक महीने की बिजली के बिल की कीमत 5 रुपये दिखाता है, ये पूराना बिजली बिल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी वायरल हो रहा है और लोगों ने इस 83 साल पुराने बिल ने हैरान कर दिया है।

बिजली का बिल 15 अक्टूबर 1940 का

इस वायरल स्लिप पर आप देख सकते हैं कि यह बिजली का बिल 15 अक्टूबर, 1940 का है और बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रामवे कंपनी लिमिटेड का था, जो एक गैर-सरकारी कंपनी थी, जिसे 7 अगस्त 1947 को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा अधिग्रहित किया गया था।


पहले हाथ से लिखा जाता था बिजली का बिल

इस वायरल पुराने बिल में देखा जा रहा है कि सिर्फ 3।10 रुपए बिजली की खपत हुई है और टैक्स जोड़ने के बाद यह बिल 5।2 रुपए का हो गया है। उस समय बिजली के बिल हाथ से लिखे जाते थे जैसा कि हम वायरल बिल में देख सकते हैं।

पुराने बिल की तुलना में अब काफी महंगा

जैसे ही बिजली का बिल वायरल हुआ, नेटिजन्स ने पुराने बिल की तुलना वर्तमान बिजली दरों से करना शुरू कर दिया। 1940 के दशक में बिजली केवल 5 रुपये प्रति माह के हिसाब से उपलब्ध थी, लेकिन अब एक यूनिट की कीमत 5 रुपये हो गई है।