home page

जाने भारत में एक परिवार अपने पास कितना रख सकता है सोना, जाने घर पर सोना रखने की कानूनी लिमिट

सबसे लोकप्रिय धातु सोना है। हर व्यक्ति इसे अपने पास रखना चाहता है। सोना सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प है। यही कारण है कि लोगों का मानना है कि सोने को घर में रखना आर्थिक संकट से आसानी से बचाता है।
 | 
rules for holding gold
   

सबसे लोकप्रिय धातु सोना है। हर व्यक्ति इसे अपने पास रखना चाहता है। सोना सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प है। यही कारण है कि लोगों का मानना है कि सोने को घर में रखना आर्थिक संकट से आसानी से बचाता है।

लेकिन घर में सोने से पहले कुछ नियम जानना भी जरूरी है। क्योंकि कानून घर में सोने की भी सीमा निर्धारित करता है। विवाहित व्यक्ति के लिए अलग सीमा तय है। आइए सोने के कुछ आवश्यक नियमों को जानें..। 

क्या कहता है नियम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टेक्सेस (CBDT) ने कुछ नियमों को लागू किया है जो देश में किसी व्यक्ति को कितना सोना रखने की अनुमति देते हैं। जिसमें एक विवाहित महिला 500 ग्राम और एक अविवाहित महिला 250 ग्राम सोने के गहने बिना कागजात के रख सकती है।

पुरुषों के लिए, सीबीडीटी ने परिवार के प्रत्येक पुरुष सदस्य के लिए 100 ग्राम की सीमा निर्धारित की है, चाहे वे शादीशुदा हैं या नहीं। आयकर विभाग के छापे के दौरान सोना भी इस सीमा तक पकड़ा नहीं जा सकता।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

इसका अर्थ यह है कि सोने को सुरक्षित रखने के लिए आपके पास उसके वैलिड स्रोतों और दस्तावेजों की उपलब्धता की कोई सीमा नहीं है. इसके बजाय, ये नियम करदाताओं को छापे के दौरान उनके आभूषणों को जब्त करने से बचाने के लिए बनाए गए हैं।

क्या है गोल्ड पर टैक्स का नियम

आपने डिस्क्लोज किया गया सोना खरीदने पर टैक्स नहीं लगेगा। टैक्स भी नहीं देना होगा अगर आपने घर के खर्चों से बचत करके सोना खरीदा है या विरासत में मिला सोना। विरासत में मिलने वाला सोना कहां से आया था।

इसकी जानकारी होनी चाहिए। यानी कुल मिलाकर, आपका सोना कहां से आता है? यह आपने कितना पैसा खर्च किया?  यदि आप इस जानकारी को अपने पास रखते हैं तो आप गोल्ड स्टोर कर रहे हैं।

कौन-सा सोना जब्त होगा और कौन-सा नहीं

यदि ऊपर बताई गई सीमा के भीतर घर पर सोना पाया जाता है, तो जांच-पड़ताल के दौरान इसे जब्त नहीं किया जा सकता। लेकिन याद रखें कि ये नियम सिर्फ परिवार के नाम पर रखे गए सोने पर लागू होंगे। यह जब्त हो सकता है अगर इसमें परिवार से बाहर किसी और का सोना है।