home page

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करवाने की कितनी है फीस, घर बैठे कैसे कर सकते है अपडेट

आज के डिजिटल युग में, आधार कार्ड (Aadhar Card) एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है, जिसके बिना कई महत्वपूर्ण कार्य अधूरे रह जाते हैं। यह न केवल सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने...
 | 
aadhar card address change process

आज के डिजिटल युग में, आधार कार्ड (Aadhar Card) एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है, जिसके बिना कई महत्वपूर्ण कार्य अधूरे रह जाते हैं। यह न केवल सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने में सहायक है, बल्कि अन्य कई सेवाओं में भी इसकी आवश्यकता होती है। 

आधार कार्ड में पते का अपडेट (Address Update in Aadhar Card) करवाना एक सरल और सुगम प्रक्रिया है, जिसे UIDAI ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करवाया है। यह न केवल आपके समय की बचत करता है।

बल्कि आपको आधुनिक और डिजिटल भारत (Digital India) के साथ कदम मिलाकर चलने का अवसर भी प्रदान करता है। इसलिए, यदि आपने अभी तक अपने आधार कार्ड में पते का अपडेट नहीं करवाया है, तो आज ही इसे अपडेट करवाने की प्रक्रिया शुरू करें।

आधार कार्ड में पते का अपडेट: क्यों जरूरी है?

अक्सर लोग जगह बदलते समय अपने आधार कार्ड में पते (Address Update) का अपडेट नहीं करवाते, जो कि बाद में कई सारे कामों में बाधा बन सकता है। आधार कार्ड में सही पते का होना न केवल विभिन्न सरकारी और निजी सेवाओं के लिए जरूरी है, बल्कि यह आपकी पहचान का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ऑनलाइन आधार अपडेट प्रक्रिया

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर आप घर बैठे ही आधार कार्ड में एड्रेस चेंज (Address Change) करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया में ₹50 का चार्ज (Charge) लगता है, जिसे ऑनलाइन ही भुगतान करना होता है।

HOF बेस्ड आधार अपडेट ऑप्शन

जिन लोगों के पास नए पते का प्रमाण पत्र नहीं होता, वे HOF यानी हेड ऑफ फैमिली (Head of Family) के आधार पर भी अपना एड्रेस अपडेट करवा सकते हैं। इस विकल्प में, फैमिली हेड द्वारा अप्रूवल मिलने पर ही आधार कार्ड में पते का अपडेट संभव हो पाता है।