home page

किचन की टाइल्स पर सिलेंडर के निशान बन चुके है तो करे ये काम, इस घरेलू नुस्खे से नए जैसे दिखने लगेगा फर्श

घर की सफाई (Cleaning) हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा है। खासकर, किचन (Kitchen), जो हमारे घर की आत्मा कहलाती है, उसे साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है। यह न केवल स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा...
 | 
How to remove cylinder marks from tiles

घर की सफाई (Cleaning) हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा है। खासकर, किचन (Kitchen), जो हमारे घर की आत्मा कहलाती है, उसे साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है। यह न केवल स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा है, बल्कि यह हमारे घर की सुंदरता (Beauty) को भी बढ़ाता है।

इन सरल और प्रभावी उपायों के साथ, आप अपने किचन और घर को नई चमक दे सकते हैं। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, बेकिंग सोडा, और विनेगर जैसी घरेलू सामग्री का उपयोग करके आप न केवल एक स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण बना सकते हैं, बल्कि पर्यावरण के प्रति भी जिम्मेदारी निभा सकते हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से जिद्दी दागों से निजात

किचन में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के निशान एक आम समस्या हैं, जो अक्सर साफ नहीं होते। ऐसे में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड (Hydrogen Peroxide) एक कारगर समाधान है। यह न केवल टाइल्स (Tiles) पर लगे निशानों को हटाता है, बल्कि इससे किचन की चमक भी वापस आ जाती है।

सरल और प्रभावी सफाई की विधि

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और नींबू का रस (Lemon Juice) का मिश्रण निशानों को मिनटों में साफ कर देता है। इस मिश्रण को निशान वाले स्थान पर लगाकर, कुछ समय बाद रगड़कर साफ करने से टाइल्स नई की तरह चमक उठती हैं।

बेकिंग सोडा और पेरॉक्साइड

बेकिंग सोडा (Baking Soda) और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का संयोजन न सिर्फ सिलेंडर के निशान हटाने में मदद करता है, बल्कि यह चाय, कॉफी और सब्जी के दागों (Stains) को भी साफ करता है। यह मिश्रण दागों को सक्रिय करता है और उन्हें आसानी से हटा देता है।

विनेगर और पेरॉक्साइड

विनेगर (Vinegar) का उपयोग सफाई में बहुत पुराना है। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के साथ इसका संयोजन टाइल्स पर लगे दागों को आसानी से हटा देता है। यह संयोजन न केवल प्रभावी है, बल्कि यह एक इको-फ्रेंडली (Eco-friendly) समाधान भी है।

अमोनिया और ब्लीच पाउडर

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के अलावा, अमोनिया पाउडर (Ammonia Powder) और ब्लीच पाउडर (Bleach Powder) का उपयोग करके भी सिलेंडर के निशानों को साफ किया जा सकता है। ये विकल्प भी सफाई में काफी प्रभावी हैं।

नोट:- हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक ज्वलनशील पदार्थ (Flammable Substance) है। इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतें और इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखें।