home page

कम उम्र में ही दाढ़ी के बाल होने लगे सफेद तो करे ये काम, वरना बाद में होगा पछतावा

दाढ़ी का समय से पहले सफेद होना कई लोगों को चिंतित कर सकता है। हालाँकि दाढ़ी सफेद होना एक जेनेटिक प्रक्रिया है, आज कल युवा लोगों की भी दाढ़ी सफेद होने लगी है। स्टाइलिस दिखने के लिए लोगों ने दाढ़ी को कई...
 | 
white beard home remedies

दाढ़ी का समय से पहले सफेद होना कई लोगों को चिंतित कर सकता है। हालाँकि दाढ़ी सफेद होना एक जेनेटिक प्रक्रिया है, आज कल युवा लोगों की भी दाढ़ी सफेद होने लगी है। स्टाइलिस दिखने के लिए लोगों ने दाढ़ी को कई अलग-अलग तरह से बनाया है।

ये हमारी त्वचा को चार चांद लगाने की तरह है, लेकिन समय से पहले बुढ़ापे की दाढ़ी लगाना आपको शर्मिंदा कर सकता है। काली दाढ़ी पाना हर किसी का सपना होता है, इसलिए लोग अक्सर काली घनी दाढ़ी पाने के उपाय खोजते हैं।

व्यापार में कई उत्पाद हैं जो सफेद दाढ़ी को काला करने का दावा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी सफेद दाढ़ी को कुछ घरेलू तरीकों से दोबारा काला कर सकते हैं?
दाढ़ी की सफेद रंग को काला करने के घरेलू उपाय 

करी पत्ते

करी पत्ते और नारियल तेल का उपयोग एक प्रभावी उपाय है। करी पत्ते में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है, जो बालों को सुंदर बनाने में मदद कर सकते हैं। थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म करें और मुट्ठी भर करी पत्ते उसमें डालें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, इसे अपनी दाढ़ी पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट तक छोड़ दें।

आंवला

ये एक और प्राकृतिक उपचार है जो बालों को काला करने के लिए प्रसिद्ध है। पानी के साथ आंवला पाउडर का पेस्ट बनाकर दाढ़ी पर लगा सकते हैं। धोने से पहले इसे चालीस मिनट के लिए छोड़ दें।

विटामिन और मिनरल्स

बैलेंस डाइ बालों को घना और काला बनाए रखता है। आपको जिंक, आयरन और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व मिलेंगे, जो आपकी दाढ़ी को मजबूत और रंगीन बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं।

ध्यान या योग

तनाव घटाने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें। समय से पहले बालों का सफेद होना तनावपूर्ण होता है। आपकी दाढ़ी को केमिकल-बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स से बचें और हाइड्रेटेड रहें। ये उपाय सफेदी को पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकते, लेकिन वे सफेदी को धीमा कर सकते हैं।

(Disclaimer: ऊपर दी हुई जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई और किसी भी जानकारी की प्रमाणिकता या सत्यता का CANYON SPECIALITY FOODS दावा नही करते है. किसी भी जानकारी को उपयोग में लाने से पहले अपने विशेषज्ञ से विचार विमर्श जरूर कर ले. किसी भी प्रकार के फायदें या नुकसान के लिए हमारी कोई जिम्मेवारी नही होगी.)