home page

चलती हुई लिफ्ट अचानक खराब हो जाए तो भूलकर भी मत करना ये काम, बस फ़ॉलो कर लेना ये जरूरी बातें

हाल ही में नोएडा के पारस टिएरा सोसाइटी में एक चौंकाने वाली घटना घटित हुई। सेक्टर-137 स्थित इस सोसाइटी के टावर-5 में लिफ्ट चौथी मंजिल पर पहुँचते ही खराब हो गई और इसके ब्रेक फेल हो जाने के कारण यह नीचे जाने के बजाय तेजी से ऊपर की ओर चली गई।
 | 
precaution-you-need-to-take
   

हाल ही में नोएडा के पारस टिएरा सोसाइटी में एक चौंकाने वाली घटना घटित हुई। सेक्टर-137 स्थित इस सोसाइटी के टावर-5 में लिफ्ट चौथी मंजिल पर पहुँचते ही खराब हो गई और इसके ब्रेक फेल हो जाने के कारण यह नीचे जाने के बजाय तेजी से ऊपर की ओर चली गई। इसकी गति इतनी अधिक थी कि वह सीधे छत से टकरा गई। इस घटना से सभी सकते में आ गए और इसने लिफ्ट की सुरक्षा पर पुनः विचार करने की आवश्यकता को पॉवर दी।

लिफ्ट में फंसने पर क्या करें

जब भी लिफ्ट में कोई तकनीकी समस्या आ जाए तो सबसे पहले शांत रहना चाहिए। घबराहट में आपसी सहयोग और समझदारी से काम लेना जरूरी होता है। लिफ्ट में मौजूद अलार्म बटन का इस्तेमाल करें और इमरजेंसी सेवाओं को सूचित करें।

सही कदम उठाएं

लिफ्ट कंपनी या इमरजेंसी सेवाओं के जवाब का इंतजार करते समय लिफ्ट के दरवाजे को खुद से खोलने की कोशिश न करें। यह खतरनाक हो सकता है खासकर अगर लिफ्ट अचानक चल पड़े। इसके अलावा लिफ्ट में कूदना भी उचित नहीं होता क्योंकि इससे लिफ्ट के स्थिरीकरण प्रणाली पर असर पड़ सकता है।

तकनीकी रखरखाव की महत्वता

इस घटना के बाद, लिफ्ट के रखरखाव और नियमित जाँच की महत्वता और भी अधिक बढ़ गई है। सोसाइटी प्रबंधन को चाहिए कि वे लिफ्ट के नियमित तकनीकी जाँच के लिए कड़े कदम उठाएं और निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

सुरक्षा और जागरूकता

अंत में हर व्यक्ति को लिफ्ट से जुड़े सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूक होना चाहिए। लिफ्ट के संचालन के दौरान किसी भी प्रकार की असामान्य गतिविधि को तुरंत रिपोर्ट करना चाहिए। इस प्रकार के समझदारी भरे कदम न केवल आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे, बल्कि अन्य लोगों की सुरक्षा में भी योगदान देंगे।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now