home page

गाड़ी का पुराना टायर बार-बार पंचर हो तो अपनाए ये तरीका, मामूली से खर्चे में हो जाएगा नए जैसा

दिल्ली के दो जिगरी दोस्तों ने लद्दाख की यात्रा के लिए बाइक संग निकलने का निर्णय लिया। एक की मोटरसाइकिल के टायर पुराने थे
 | 
anti-puncture-liquid-for-all
   

दिल्ली के दो जिगरी दोस्तों ने लद्दाख की यात्रा के लिए बाइक संग निकलने का निर्णय लिया। एक की मोटरसाइकिल के टायर पुराने थे जबकि दूसरे की बाइक के टायर घिस चुके थे और बजट की कमी के चलते नये टायर खरीदना संभव नहीं था। इस समस्या का समाधान उन्होंने एंटी पंचर लिक्विड का इस्तेमाल करके निकाला। इस लिक्विड के डालने से जहां एक बाइक के टायर दो बार पंचर हुए, वहीं दूसरी बाइक सारी यात्रा में मुश्किल से बची रही।

एंटी पंचर लिक्विड

जब हमारी गाड़ी के टायर पुराने या घिसे हुए होते हैं, तब पंचर होने का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर पर टू-व्हीलर के टायर 20 से 30 हजार किलोमीटर के बाद पंचर के प्रवण होते हैं। इससे पहले कि नया टायर खरीदा जाये, एंटी पंचर लिक्विड का प्रयोग एक उत्तम विकल्प साबित हो सकता है। यह लिक्विड टायर के अंदर डाला जाता है और पंचर होने पर खुद को सूखकर टायर को सील कर देता है जिससे हवा बाहर नहीं निकलती।

लिक्विड डालने की विधि

इस लिक्विड को टायर में डालने की प्रक्रिया बड़ी सरल है। पहले टायर से सारी हवा निकाल ली जाती है और फिर एक विशेष प्रकार के इंजेक्शन की मदद से लिक्विड को टायर में भर दिया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि यह केवल ट्यूबलेस टायर के लिए ही उपयोगी है। एक सामान्य मोटरसाइकिल के लिए लगभग एक लीटर लिक्विड सही होता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

लिक्विड के प्रभाव और लाभ

एक बार जब यह लिक्विड टायर में भर दिया जाता है तो यह टायर के अंदरूनी हिस्से को पूरी तरह से कवर कर लेता है। यदि टायर पंचर हो भी जाता है तो यह लिक्विड पंचर की जगह पर सूख जाता है और हवा को बाहर निकलने से रोक देता है। इस तरह यह टायर की लाइफ को बढ़ाने में मदद करता है और टायर को लंबी दूरी तक सुरक्षित रखता है।

किफायती समाधान

बाजार में इस तरह के लिक्विड की कई किस्में मिलती हैं जिनकी कीमत महज 200 रुपए से शुरू होकर 1000 रुपए तक हो सकती है। इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। यह न केवल टायर को पंचर से बचाता है बल्कि टायर को ठंडा भी रखता है जिससे गर्मी के दिनों में भी टायर का प्रदर्शन बढ़िया रहता है।