home page

पानी गर्म करने वाली रॉड पर जम गई गई सफेद परत तो करे ये काम, इन 3 तरीको से रॉड दिखने लगेगा नया जैसा

सर्दी के मौसम में गर्म पानी का उपयोग आम है। वहीं, बहुत से लोग पानी को गर्म करने के लिए रॉड (Water heater rod) का उपयोग करते हैं। लेकिन कई दिनों तक उपयोग करने से इमरशन रॉड गंदी और काली हो जाती है।
 | 
how to clean water heater rod

सर्दी के मौसम में गर्म पानी का उपयोग आम है। वहीं, बहुत से लोग पानी को गर्म करने के लिए रॉड (Water heater rod) का उपयोग करते हैं। लेकिन कई दिनों तक उपयोग करने से इमरशन रॉड गंदी और काली हो जाती है। वहीं सफेद परत रॉड पर जम जाती है। जिससे पानी गर्म होने में काफी समय लगता है और अधिक बिजली की आवश्यकता होती है। रॉड को कुछ आसान तरीकों से मिनटों में चमका सकते हैं।

पानी गर्म करने वाली रॉड को साफ करना अत्यंत सरल है। ऐसे में आप ना सिर्फ रॉड को साफ कर सकते हैं, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। बल्कि इसकी मोटी परत भी निकाल सकते हैं। जिससे आपकी रॉड की चमक पूरी तरह से बदल जाएगी। तो आइए जानते हैं जल हीटर रॉड को पांच मिनट में कैसे साफ करें।

नमक और नींबू से साफ करें

रॉड को साफ करने के लिए नमक और नींबू का इस्तेमाल करें। वहीं आप इसमें चूना मिलाकर इसे अधिक प्रभावी बना सकते हैं। इस तरह चूना-नमक का पेस्ट बनाएं। अब इसे रॉड पर रखें और चार मिनट बाद आधा नींबू से इसे रब करें। यह आपकी रॉड को तुरंत चमक देगा।

सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

बेकिंग सोडा सबसे अच्छा क्लीजिंग एजेंट है। ऐसे में आप रॉड को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। रॉड को एक बाल्टी में डालकर बेकिंग सोडा और विनेगर मिलाएं। रॉड को चार से पांच मिनट तक ब्रश से स्क्रब करें। आप देखेंगे कि पानी गर्म करने वाली रॉड की चमक बिल्कुल नई होगी।

पैरोक्साइड हाइड्रोजन से साफ करें

पानी गर्म करने वाली रॉड को हाइड्रोजन पैरोक्साइड से भी आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच हाइड्रोजन पैरोक्साइड को पानी में मिलाएं। अब गैस पर पानी को हल्का गर्म कर लें. फिर रॉड को इस पानी में डाल दें। रॉड को लगभग पांच मिनट बाद निकालकर ब्रश से रगड़ें। इससे रॉड की गंदगी तुरंत निकाल दी जाएगी, जिससे रॉड नया दिखेगा।