home page

अगर आज की डेट में Fastag से जुड़ा काम नही किया तो बाद में होगा अफसोस, 1 अप्रैल से काम करना बंद कर देगा आपका फास्टैग

यदि आपने अभी तक अपने फास्टैग में केवाईसी अपडेट नहीं कराई है, तो समय कम है और कार्य बाकी। 31 मार्च की डेडलाइन आपके सिर पर है और यह आखिरी मौका है।
 | 
how-to-update-fastag
   

यदि आपने अभी तक अपने फास्टैग में केवाईसी अपडेट नहीं कराई है, तो समय कम है और कार्य बाकी। 31 मार्च की डेडलाइन आपके सिर पर है और यह आखिरी मौका है। बिना केवाईसी अपडेट के आपका फास्टैग 1 अप्रैल से निष्क्रिय हो जाएगा जिससे टोल प्लाजा पर आपकी यात्रा में बाधा और अतिरिक्त खर्च आ सकता है। इसलिए इस अंतिम घड़ी में जरूरी है कि आप जल्दी से अपडेट करा लें।

केवाईसी अपडेट का प्रोसेस 

फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया सरल है। सबसे पहले आपको अपने बैंक द्वारा संचालित फास्टैग वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन करना होगा और प्राप्त ओटीपी दर्ज करनी होगी। 'माय प्रोफाइल' सेक्शन में जाकर 'केवाईसी टैब' पर क्लिक करें और आवश्यक डिटेल्स भरें। इसके बाद सबमिट करने पर आपकी केवाईसी पूरी हो जाएगी।

फास्टैग स्टेटस की जांच

केवाईसी अपडेट हो जाने के बाद आप अपने फास्टैग का स्टेटस fastag.ihmcl.com पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर उपलब्ध लॉगिन टैब पर क्लिक करके, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा लॉग इन करें और डैशबोर्ड पर 'माय प्रोफाइल' सेक्शन में जाएँ। यहाँ आपको अपने फास्टैग की केवाईसी स्टेटस के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान जमा किए गए प्रोफाइल विवरण भी मिलेंगे।

जरूरी दस्तावेज

फास्टैग केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेजों में वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, और एक पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। आईडी और एड्रेस प्रूफ के लिए आप पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, या पैन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।