home page

ऑनलाइन पैसे का फ़्रॉड हो जाए तो तुरंत ही इन नम्बर पर कर दे कॉल, शिकायत पर होगी जल्दी कार्रवाई

आज के तेजी से डिजिटल होते युग में साइबर अपराध एक बड़ी समस्या बन कर उभरा है। इसी को देखते हुए आईपीएस मयंक पाठक ने विद्यार्थियों को अनजान नंबरों से आने वाले कॉल्स पर विश्वास न करने और घर बैठे कमाई के...
 | 
Cyber-crime-call-this-number-as-soon
   

आज के तेजी से डिजिटल होते युग में साइबर अपराध एक बड़ी समस्या बन कर उभरा है। इसी को देखते हुए आईपीएस मयंक पाठक ने विद्यार्थियों को अनजान नंबरों से आने वाले कॉल्स पर विश्वास न करने और घर बैठे कमाई के झांसे में न आने की सलाह दी।

उन्होंने जोर देकर कहा कि "कोई भी चीज मुफ्त में नहीं मिलती" और यदि साइबर ठगी का शिकार हो जाएं तो हेल्पलाइन नंबर 1930 पर तुरंत सूचना दें।

यातायात नियमों की आवश्यकता

आईपीएस मयंक पाठक ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों का महत्व समझाया। उन्होंने बताया कि हेलमेट पहनना, रेड लाइट का पालन करना और तेज गति से वाहन न चलाना कितना जरूरी है। इससे न केवल व्यक्ति खुद सुरक्षित रहता है, बल्कि दूसरों की सुरक्षा में भी योगदान देता है।

भविष्य के लिए मार्गदर्शन

मयंक पाठक ने विद्यार्थियों को अपने भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करने और उसके अनुरूप मेहनत करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि विफलता के भय से नहीं डरना चाहिए, बल्कि लगन और मेहनत से सफलता प्राप्त की जा सकती है।

रिश्वतखोरी के खिलाफ कदम

छात्रों द्वारा पूछे गए एक सवाल पर आईपीएस मयंक पाठक ने रिश्वतखोरी के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही। उन्होंने सलाह दी कि यदि कोई पुलिसकर्मी रिश्वत मांगे तो इसकी शिकायत उचित फोरम पर करें या सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दें, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

साइबर ठगी के खिलाफ जागरूकता

साइबर ठगी के मामले में मयंक पाठक ने छात्रों को नजदीकी थाने या चौकी में जाकर शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी। उन्होंने इस संबंध में तुरंत कदम उठाने की महत्वपूर्णता पर जोर दिया।

पुलिस की पाठशाला एक सार्थक पहल

अमर उजाला फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित पुलिस की पाठशाला के माध्यम से विद्यार्थियों को मिली यह जानकारी न केवल उनके लिए बल्कि समाज के हर वर्ग के लिए महत्वपूर्ण है। इस पहल की सराहना करते हुए, होली पब्लिक स्कूल ग्रुप के चेयरमैन संजय तोमर ने विद्यार्थियों को इन बातों का ध्यान रखने की सलाह दी।