home page

अचानक से शराब पीना बंद कर दे तो हमारे शरीर पर क्या असर पड़ेगा, बिन शराब के हमारी बॉडी क़ैसे करेगी रिएक्ट

शराब बेचने के साथ शराब की बोतल पर एक चेतावनी भी लिखी होती है कि "शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।" इस चेतावनी के बाद भी शराब की बिक्री जारी रहती है। 
 | 
What happens when you sudden stop drinking
   

शराब बेचने के साथ शराब की बोतल पर एक चेतावनी भी लिखी होती है कि "शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।" इस चेतावनी के बाद भी शराब की बिक्री जारी रहती है, लेकिन लोगों को इसके नुकसान के बारे में जागरुक करने के लिए कई प्लेटफॉर्म भी हैं।

लेकिन अचानक शराब छोड़ने का विचार करने वाले कुछ लोग सफल होते हैं। शराब से दूर होने पर शुरुआत में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हम आज आपको शराब पीना छोड़ देने पर हमारा शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है। इसका शरीर पर लंबे समय से शराब पीने वालों का प्रभाव स्पष्ट है।

शराब छोड़ने पर होंगे ये फायदे

रोजाना शराब पीना बंद करने से आपकी मानसिक स्थिति में सुधार होगा क्योंकि इससे शरीर में केमिकल रिएक्शन होते हैं जो मानसिक बीमारियां पैदा करते हैं। ऐसे में शराब छोड़ने के बाद आपको शारीरिक रूप से राहत मिलेगी। डॉक्टर की सलाह पर धीरे-धीरे शराब पीना छोड़ने से आपका मन शांत होगा और पहले से ज्यादा उत्साहित महसूस करेंगे।

साथ ही आप अच्छी नींद लेंगे, काम पर अधिक ध्यान देंगे, आपकी स्किन बेहतर होगी और दिन भर व्यस्त रहेंगे। लेकिन अचानक शराब पीने वाले लोगों को कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अचानक शराब छोड़ने पर होगा ये असर

"डेलीस्टार" की रिपोर्ट ने बताया कि सिर्फ शराब पीना छोड़ देने से आप डिप्रेशन में जा सकते हैं। इसके अलावा, आप थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, भावुक होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, पसीना आना, नींद न आना, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और ध्यान न देने की समस्या भी महसूस कर सकते हैं।

यही कारण है कि शराब पीने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, और आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। अब शराब पीने से होने वाले नुकसान के बारे में तो सभी जानते हैं और हद से ज्यादा शराब पीने पर जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है।

लेकिन शराब छोड़ने के बाद इन बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। शराब छोड़ने के बाद आपकी बॉडी को नॉर्मल कंडीशन में आने में थोड़ा टाइम लग सकता है और यह आपकी उम्र, मेंटल स्टेज, वजन और शराब पीने की आदत पर निर्भर करेगा। जैसे अगर कोई शख्स काफी लंबे वक्त से शराब का सेवन कर रहा है तो उसकी बॉडी को सामान्य होने में ज्यादा टाइम लग सकता है।

कब तक सामान्य हो पाएगा शरीर

ऐसा माना जाता है कि आखिरी बार शराब पीने के बाद बॉडी को डिटॉक्स होने में करीब हफ्तेभर का वक्त लग जाता है। अगर आप रुटीन से शराब पीते आएं हैं और फिर इसका सेवन छोड़ रहे हैं तो बॉडी रिकवर होने में टाइम लेगी।

शराब पीने की शुरुआत के साथ ही आपकी बॉडी पर इसका प्रतिकूल असर होना शुरू हो जाता है। साथ ही कुछ समय बाद इसका असर बॉडी पर दिखने भी लगता है। हालांकि इनमें में कुछ इफेक्ट जल्द दिखने लगते हैं और कुछ को थोड़ा वक्त लगता है।

लगातार शराब के सेवन ने आपको उल्टी जैसा महसूस होता रहेगा। साथ ही सिर दर्द, दस्त, बेहोशी, मेमोरी लॉस, लिवर और दिल की बीमारी, कैंसर, डिप्रेशन यहां तक कि शीघ्रपतन और बांझपन जैसी दिक्कतों का भी खतरा बना रहता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। CANYON SPECIALITY FOODS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)