home page

लड़की देखने जा रहे है तो इन आदतों वाली लड़कियों को झट कर दे मना, वरना शादी के बाद में होगा पछतावा

चाणक्य नीति जिसे भारतीय दर्शन और समाज में बेहद महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है, स्त्री को ईश्वर का वरदान मानती है। चाणक्य के अनुसार एक स्त्री अपने गुणों और आचरण से परिवार और समाज में सम्मान और इज्जत ला सकती है।
 | 
Chanakya Niti For Ladies
   

चाणक्य नीति जिसे भारतीय दर्शन और समाज में बेहद महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है, स्त्री को ईश्वर का वरदान मानती है। चाणक्य के अनुसार एक स्त्री अपने गुणों और आचरण से परिवार और समाज में सम्मान और इज्जत ला सकती है। वह अपने हर कदम से परिवार की भलाई और समृद्धि की ओर अग्रसर होती है।

इस प्रकार चाणक्य नीति हमें यह सिखाती है कि स्त्री और पुरुष दोनों को अपने चरित्र और आचरण के प्रति सजग रहना चाहिए। यह हमें यह भी बताती है कि हर व्यक्ति के जीवन में स्त्री का एक विशेष स्थान होता है और उसे सम्मान और आदर के साथ देखना चाहिए।

स्त्री के चरित्र का महत्व

चाणक्य नीति कहती है कि स्त्री का चरित्र ही उसकी सबसे बड़ी पहचान है। एक ओर जहां उसे देवी के समान माना गया है, वहीं उसकी चरित्रहीनता परिवार और स्वयं की इज्जत को ताक पर रख देती है। ऐसी स्त्रियों का जीवन अक्सर सुख और धन से वंचित रहता है।

ऐसी महिलाओ पर होता है दुखों का साया 

जिस स्त्री की हथेली पर ऐसा कोई चिन्ह हो जो किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौआ सांप उल्लू भेड़िया इनकी तरह दिखता हो उस महिला पर दुखों का साया रहता है ऐसी महिला जीवन सुख और धन से वंचित रहती है महिला का शो अच्छा नहीं होता जिन महिलाओं के आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है बहुत ही उत्तम मानी जाती है।

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं को उनके चेहरे उनके आचार उनके विचार उनके शरीर की बनावट के आधार पर भी जाना जा सकता है। कि किस स्वभाव की महिला आपके साथ है एक तरफ तो स्त्री को देवी माना जाता है वही ऐसे कारणों की वजह से ऐसी स्त्रियां नफरत का कारण बन जाती है।

अशुभ मानी जाती है ऐसी स्त्रियां

जिस महिला के पैर पिछला भाग अत्याधिक मोटा हो ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ मानी जाती है इसके उल्टा अगर पैर का पिछला भाग बहुत ज्यादा पतला हो सुखी हो ऐसी महिला अपने जीवन में बहुत सारे दुखों का सामना करती हैं।

महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो वह महिला पुरा जीवन गरीबी और दरिद्रता में गुजारती है महिला के पेट अधिक लंबा गद्देदार होता है तो यह खराब किस्मत की निशानी है ललाट माथा अधिक लंबा हो ऐसी महिला अपने देवर के लिए अशुभ होती हैं ।

स्वाभाव में क्रोधी बहुत होती हैं ऐसी स्त्रियां

चाणक्य नीति के अनुसार जिस महिला के पैर की कनिष्ठा उंगली या उसके साथ वाली उंगली धरती को छू ना पाती हो, अंगूठे के साथ वाली अंगुली ज्यादा लंबी हो ऐसी स्त्रियां हालात और परिस्थितियों के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती हैं।। ऐसी महिलाएं स्वाभाव में क्रोधी बहुत होती हैं, जिन पर नियंत्रण कर पाना मुश्किल होता है इन पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता।