home page

हिमाचल घूमने जा रहे है तो इस हिल स्टेशन को मत करना मिस, खूबसूरती ऐसी की शिमला-मनाली भी दिखेंगे फीके

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में बसा नग्गर अपनी अनोखी संस्कृति और इतिहास के साथ वीकेंड को यादगार बनाने के लिए एक बढ़िया जगह है।
 | 
planning-to-go-to-himachal
   

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में बसा नग्गर अपनी अनोखी संस्कृति और इतिहास के साथ वीकेंड को यादगार बनाने के लिए एक बढ़िया जगह है। यहां की पहाड़ी चोटियाँ और नीले आसमान के बीच ब्यास नदी का किनारा इस जगह को खास बनाता है। 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन, प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ इतिहास की गाथाओं को भी समेटे हुए है।

नग्गर का किला

नग्गर का किला इस क्षेत्र का मुख्य आकर्षण है जो करीब 500 साल पुराना है। यह किला न केवल अपने वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है बल्कि इसके चारों ओर का नजारा भी बेहद मनमोहक है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा संरक्षित यह किला आज भी पर्यटकों को उस समय की यात्रा पर ले जाता है जब यह राजा और रानियों का निवास स्थान हुआ करता था।

निकोलस रोरिच आर्ट गैलरी

निकोलस रोरिच, जिन्होंने हिमालय की वादियों में भ्रमण करते हुए अपनी कलाकृतियों में इन प्राकृतिक दृश्यों को उतारा उनकी गैलरी नग्गर में एक मुख्य आकर्षण है। यहाँ पर लगी पेंटिंग्स न केवल कला प्रेमियों को बल्कि हर आगंतुक को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

गौरी शंकर मंदिर

गौरी शंकर मंदिर नग्गर में आध्यात्मिकता का एक प्रमुख केंद्र है। यह मंदिर अपनी वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यहाँ आकर भक्तों को न केवल शांति मिलती है बल्कि इसकी दिव्यता में भी वे खो जाते हैं।

जाना झरना

पहाड़ों की सुंदरता में बसा 'जाना झरना' अपने स्वच्छ और ठंडे पानी के लिए प्रसिद्ध है। यह झरना नग्गर के प्राकृतिक सौंदर्य को और भी बढ़ाता है और यहाँ आने वाले पर्यटकों को एक अलग ही तरह का सुकून प्रदान करता है।