home page

AC खरीदने का प्लान बना रहे है तो जान लेना ये बातें, वरना बाद में उठानी पड़ सकती है परेशानी

गर्मियों की तपिश ने एक बार फिर से अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी से निजात पाने के लिए एयर कंडीशनर (AC) लगवाने की सोच रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना जरूरी है।
 | 
ac buying guide in hindi (1)
   
WhatsApp Group Join Now

गर्मियों की तपिश ने एक बार फिर से अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी से निजात पाने के लिए एयर कंडीशनर (AC) लगवाने की सोच रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना जरूरी है। AC खरीदना एक बड़ा निवेश होता है और इसके लिए सही जानकारी और प्लानिंग आवश्यक है।

गर्मी के मौसम में आपके लिए आदर्श AC चुनना सिर्फ आपकी तात्कालिक जरूरतें ही नहीं। बल्कि दीर्घकालिक लागत की बचत को भी सुनिश्चित करेगा। AC खरीदने से पहले इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखना। आपको न केवल इस गर्मी में राहत दिलाएगा बल्कि आपके निवेश को भी सुरक्षित रखेगा।

ये भी पढ़िए :- सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आई खुशखबरी, मिड डे मील के लिए स्कूल में होंगे ये काम

बजट और ऑफर्स की जानकारी

आपके बजट को समझना और उसके अनुसार एयर कंडीशनर चुनना पहला कदम है। वर्तमान में 30 हजार रुपये के बजट में कई बढ़िया ब्रांड्स के AC उपलब्ध हैं। इसके अलावा बाजार में समय-समय पर शानदार डील्स और ऑफर्स भी मिलते हैं।

यदि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं। तो कई बार आकर्षक कैशबैक और नो कॉस्ट EMI विकल्प भी मिल सकते हैं। इसलिए, खरीदने से पहले अवश्य ही विभिन्न ऑफर्स की तुलना कर लें।

कमरे का आकार और उपयुक्त AC का चयन

AC खरीदते समय कमरे के आकार का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। यदि आपका कमरा 100 से 120 वर्ग फुट के बीच है, तो 1 टन का AC पर्याप्त होगा। बड़े हॉल या कमरे के लिए 1.5 या 2 टन का AC बेहतर रहेगा। इससे आपको बिजली की खपत में भी फायदा होगा और कमरा जल्दी ठंडा होगा।

स्प्लिट और विंडो AC के बीच चयन

विंडो AC आमतौर पर छोटे कमरों के लिए अनुकूल होते हैं और इन्हें खिड़की में आसानी से फिट किया जा सकता है। ये AC सस्ते भी पड़ते हैं और इनकी मेंटेनेंस भी आसान होती है। दूसरी ओर स्प्लिट AC कम शोर करते हैं और बड़े कमरों के लिए ज्यादा उपयुक्त होते हैं। इसलिए अगर आपके कमरे का आकार बड़ा है तो स्प्लिट AC एक बेहतर विकल्प है।

ये भी पढ़िए :- जेठालाल का रोल ठुकरा कर अब पछता रहे है ये ऐक्टर्स, दिलीप जोशी से पहले इन एक्टरों को ऑफर हुआ था जेठालाल का रोल

एनर्जी एफिशिएंसी पर विशेष ध्यान

नया AC खरीदते समय उसकी एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग (जैसे कि 5 स्टार रेटिंग) की जांच अवश्य करें। उच्च रेटिंग वाले AC आपके बिजली बिल को कम करने में मदद करेंगे। क्योंकि वे बिजली की खपत को कम करते हैं। इस प्रकार आप लंबे समय में न केवल अपने बिजली बिल पर बचत करेंगे। बल्कि एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प का चयन भी करेंगे।