home page

गर्मियों की छुट्टियां अगर पहाड़ों में बिताने की है प्लानिंग, तो हिमालय की इन जगहों पर जाना है बेस्ट

सर्दियां (Winter) अपनी आखिरी सांसें ले रही हैं और लोग गर्मी (Summer) की छुट्टियों की योजना बनाने लगे हैं। इस दौरान, पहाड़ी इलाकों (Hilly Areas) की ओर रुख करना एक बेहतरीन विचार माना जाता है।
 | 
Beautiful travelling destinations

सर्दियां (Winter) अपनी आखिरी सांसें ले रही हैं और लोग गर्मी (Summer) की छुट्टियों की योजना बनाने लगे हैं। इस दौरान, पहाड़ी इलाकों (Hilly Areas) की ओर रुख करना एक बेहतरीन विचार माना जाता है। भारत के हिमालय (Himalayas) इस मौसम में घूमने के लिए सबसे उत्कृष्ट स्थान होते हैं।

ये छिपे हुए पर्यटन स्थल हमें भारत के हिमालयी क्षेत्र की अद्भुत और अनछुई खूबसूरती से परिचित कराते हैं। इन स्थलों पर जाकर आप न केवल प्रकृति के सौंदर्य (Beauty of Nature) का आनंद उठा सकते हैं बल्कि शहर की भागदौड़ से दूर एक शांतिपूर्ण अवकाश (Peaceful Vacation) भी बिता सकते हैं।

खोजे जाने वाले पर्यटन स्थल

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में कई ऐसे पर्यटन स्थल (Tourist Destinations) हैं, जहां पर्यटकों को भीड़-भाड़ (Crowd) का सामना नहीं करना पड़ता। ये स्थल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती (Natural Beauty) और शांत वातावरण के लिए जाने जाते हैं।

मलाना

कुल्लू मनाली (Kullu Manali) के पास स्थित पार्वती घाटी (Parvati Valley) में मलाना (Malana) नामक गांव है, जो अपने मंदिरों और प्राकृतिक नजारों के लिए प्रसिद्ध है। यहां ट्रेकिंग (Trekking) के लिए देओ तिब्बा और चंद्रखानी चोटी मशहूर हैं।

कसोल

कसोल (Kasol), जिसे दुनिया का मिनी इजराइल (Mini Israel) कहा जाता है, कुल्लू के पास स्थित है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और पार्वती नदी (Parvati River) में मछली पकड़ने की सुविधा टूरिस्ट्स को आकर्षित करती है।

मुनस्यारी

उत्तराखंड का मुनस्यारी (Munsiyari) पिथौरागढ़ जिले में स्थित है, जहां से कुमायूं पर्वतों (Kumaon Mountains) की पंचाचूली चोटियों के नजारे देखे जा सकते हैं। यह स्थल नेचर लवर्स (Nature Lovers) के लिए स्वर्ग समान है।

मंडल गांव 

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित मंडल (Mandal) गांव पर्यटकों को अपनी खूबसूरती से मोहित करता है। यहां से रुद्रनाथ (Rudranath) जाने वाले पर्यटक अक्सर ठहरते हैं।

तीर्थन घाटी

तीर्थन घाटी (Tirthan Valley) में आपको लगेगा कि आप किसी परीकथा में आ गए हैं। हिमाचल प्रदेश की इस खूबसूरत घाटी में आप ट्रैकिंग, फिशिंग (Fishing), बर्ड वाचिंग (Bird Watching) जैसी कई गतिविधियाँ कर सकते हैं।

स्पिटी घाटी

हिमाचल प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित स्पिटी घाटी (Spiti Valley) अपने बौद्ध मठों (Buddhist Monasteries) और ट्रेकिंग रूट्स के लिए प्रसिद्ध है। यहां की पिन वैली नेशनल पार्क (Pin Valley National Park) और किब्बर वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी (Kibber Wildlife Sanctuary) प्रकृति प्रेमियों को बहुत भाती है।

नीती घाटी

उत्तराखंड की नीती घाटी (Neeti Valley) में स्थित नीती गांव (Neeti Village) प्रकृति के बीच एकांत और शांति की तलाश में आने वाले पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है।

चोप्टा घाटी

चोप्टा घाटी (Chopta Valley) में आप हिमालय की मनोरम चोटियों (Himalayan Peaks) का दर्शन कर सकते हैं। यह स्थल ट्रैकर्स (Trekkers) और धार्मिक यात्रियों (Pilgrims) के लिए एक खास जगह है।