home page

सस्ते में विदेश घूमने का प्लान बना रहे है तो बेस्ट है ये 6 देश, कम खर्चे में हो जाएगी यादगार ट्रिप

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर छुट्टियां बिताना हर किसी का सपना होता है, लेकिन सब कुछ निर्भर करता है पैसों पर। इंटरनेशनल डेस्टिनेशन ट्रिप प्लान करना यानि कि लंबा खर्च। लोग अक्सर इस डर से ही इंटरनेशनल ट्रिप प्लान...
 | 
Foreign Travel Tips
   

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर छुट्टियां बिताना हर किसी का सपना होता है, लेकिन सब कुछ निर्भर करता है पैसों पर। इंटरनेशनल डेस्टिनेशन ट्रिप प्लान करना यानि कि लंबा खर्च। लोग अक्सर इस डर से ही इंटरनेशनल ट्रिप प्लान नहीं कर पाते हैं। पर समझदारी रिसर्च और प्लानिंग के साथ चला जाए तो आप कम बजट में भी फैमिली के साथ विदेश घूम कर आ सकते हैं।

इसके लिए आपको उन जगहों पर ध्यान देना होगा, जो भारत से करीब हों। भारत से काफी सस्ती विदेशी यात्राएं हैं, जिन्हें आप आसानी से प्लान सकते हैं। भारत से यात्रा करने के लिए हमने सबसे सस्ते देशों के कुछ नाम यहां दिए हैं, उस पर एक नजर डालें।

नेपाल

यह जगह भारत से काफी करीब है। हिमालय के मध्य में बसा नेपाल ट्रैवल के लिए एक खूबसूरत जगह है। यहां के मंदिर, मठ, हलचल भरी मार्केट और प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है। यह भारत के पास स्थित काफी काफी सस्ता इंटरनेशनल डेस्टिनेशन है।

अनुमानित खर्च : एक व्यक्ति का 7 दिन के ट्रिप पर आने वाला खर्च लगभग 45,000 रुपये है।
रहने और खाने का खर्च : नेपाल में आपके रहने और खाने का खर्च एक दिन का लगभग 3000 रुपये आएगा।
वीजा और वीजा फी : वैलिड पासपोर्ट वाले भारतीय नागरिकों को नेपाल जाने के लिए कोई वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।
फ्लाइट पर आने वाला खर्च : एक व्यक्ति के लिए नई दिल्ली से काठमांडू, नेपाल तक की राउंड ट्रिप का किराया लगभग 12,800 रूपये के करीब आएगा।

वियतनाम

वियतनाम एक दक्षिण.पूर्व एशियाई देश है, जो दक्षिणी चीन सागर के किनारे स्थित है।अपने गौरवशाली इतिहास वाला देश, वियतनाम बहुत खूबसूरत देश है। यह फ्रांसीसी संस्कृति से बहुत प्रभावित है, खासकर देश के उत्तर में जहां राजधानी हनोई है। तो वहीं दूसरी ओर इस देश दक्षिणी भाग पर अमेरिकी प्रभाव देखने को मिलता है।यहां का मौसम काफी अच्छा माना जाता है।

अनुमानित खर्च : एक व्यक्ति का 7 दिन के ट्रिप पर आने वाला खर्च लगभग 45,000 से 50000 रुपये है।
रहने और खाने का खर्च : यह भारत से यात्रा करने के लिए सबसे सस्ते देशों में से एक है। यहां एक दिन का खाने में आने वाला खर्च 3200 रुपये के अंदर ही है। इसके अतिरिक्त, रहने में आने वाला खर्च कम से कम 1894 से शुरू है।
वीज़ा और वीज़ा फी : यहां ई-वीजा लगेगा, जो कि 30 दिनों के लिए मान्य है। वीजा पर आने वाला खर्च 3000 रुपये या 42 $ के लगभग है। इसके अलावा 17$ वीज़ा लेटर पर और 25$ स्टेम्पिंग पर आने वाला खर्च है।
फ्लाइट पर आने वाला खर्च : नई दिल्ली से हनोई, वियतनाम तक एक व्यक्ति का राउंड ट्रिप का खर्च 9240 और 15,026 रुपये के बीच आ सकता है।


थाईलैंड

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन में थाईलैंड घूमना कई लोगों का सपना होता है। थाईलैंड के प्राकृतिक दृश्य बहुत ही मनमोहक हैं। यहां के समुद्र तट, वाइल्ड लाइफ, पहाड़ियां और प्राचीन बौद्धिक स्थल, यात्रियों को आकर्षित करते हैं।यह जगह भारत से यात्रा करने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है।

अनुमानित खर्च : 7 दिनों के लिए आपकी थाईलैंड की यात्रा का खर्च लगभग 45000 रुपये से 49000 रुपये के बीच होगा।
रहने और खाने का खर्च : रहने पर आने वाला खर्च आम तौर पर लगभग 1600 रुपये से शुरू होता है। एक दिन के खाने का खर्च 1000 रुपये के आसपास आना चाहिए।
वीज़ा और वीज़ा फी : यहां जाने के लिए 15 से 30 दिनों तक वाला वीजा बनेगा। जिस पर 5000 रुपये के लगभग खर्च आएगा।
फ्लाइट पर आने वाला खर्च : एक व्यक्ति का नई दिल्ली से बैंकॉक, थाईलैंड तक का किराया 11000 रुपये से 13000 रुपये के बीच आएगा।

फिलीपींस

फिलीपींस भारत के करीबी स्थानों में से एक है। यह अपनी अनछुई सुंदरता और आकर्षक बीच के लिए जाना जाता है। यह घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। भारत से यात्रियों के लिए देश की यात्रा करना काफी आसान हो जाता है।

अनुमानित खर्च : यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो फिलीपींस के 7 दिनों की यात्रा में आपका लगभग 90000 रुपये का खर्च आएगा।
रहने और खाने का खर्च : इस देश में होमस्टे 700 रुपये तक सस्ते हो सकते हैं, जबकि 1000 की बजट को आपको अच्छा रहने के लिए मिल सकता है। इसके अलावा, यहां आप लगभग 150 रुपये में अच्छा स्ट्रीट फूड खा सकते हैं। किसी रेस्तरां में खाना खाने पर लगभग 500 रुपये का खर्च आएगा।
वीज़ा और वीज़ा फी : 30 दिनों वाला सिंगल एंट्री टूरिस्ट वीजा लगेगा। जिस पर 2370 रुपये के लगभग खर्च आएगा।
फ्लाइट पर आने वाला खर्च :नई दिल्ली से मनीला, फिलीपींस तक की यात्रा के लिए हवाई किराया लगभग 21000 रुपये से 23000 रुपये आएगा।

मलेशिया

मलेशिया एक सुंदर देश है जो अपने बेहद आकर्षक बीचों और लुभावने मौसम के लिए प्रसिद्ध है। मलेशिया में वाइल्ड लाइफ का भी बहेतरीन अनुभव मिलता है। यहां कि हरियाली अपनी ओर खींचती है। इसके अलावा, देखने के लिए यहां सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत भी हैं, जिनमें मंदिर और वास्तुकला शामिल हैं।

अनुमानित खर्च : एक व्यक्ति के 7 दिनों का खर्च लगभग 38000 रूपयें आएगा।
रहने और खाने का खर्च : पूरे दिन में खाने का खर्च 850 रुपये से 1200 रुपये के बीच हो सकता है। एक दिन के रहने का खर्च 800 रुपये से 1000 रुपये के बीच आ सकता है।
वीज़ा और वीज़ा फी : वीजा की आवश्यकता नहीं है। वीज़ा की आवश्यकता नहीं। किसी को केवल इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल इंफॉर्मेशन और रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।
फ्लाइट पर आने वाला खर्च : नई दिल्ली से कुआलालंपुर, मलेशिया तक की एक राउंड ट्रिप में आपका लगभग 15000 रुपये से 19000 रुपये के बीच का खर्च आएगा।

दुबई

भारत से कम बजट वाले इंटरनेशनल डेस्टिनेशन में दुबई भी एक है। यहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां का मॉडर्न आर्किटेक्चर, बड़ी इमारतें और स्काइलाइन काफी आकर्षित करता है। यहां पर आप डेजर्ट सफारी, बुर्ज खलीफा टॉप डेक, दुबई मॉल में आइस स्केटिंग और वाटर पार्क जैसी कई ऐक्टिविटीज कर सकते हैं।

अनुमानित खर्च : दुबई में एक व्यक्ति के 7 दिनों का खर्च कम से कम 30000 रुपये है, जो 90000 रुपये तक जा सकता है।
रहने और खाने का खर्च : दुबई में एक दिन के खाने पर आने वाला खर्च 1000 रुपये हैं। रहने का खर्च आपके होटल के चुनाव पर निर्भर करता है। यहां आपके एक दिन का रहने का खर्च 7000 रुपये के लगभग शुरू होगा।
वीज़ा और वीज़ा फी : 30 दिनों वाला सिंगल एंट्री टूरिस्ट वीजा लगेगा। जिस पर $177 या 14600 रुपये के लगभग खर्च आएगा।
फ्लाइट पर आने वाला खर्च : नई दिल्ली से दुबई के लिए आने.जाने का हवाई किराया लगभग 18500 रुपये है।