home page

कूलर में पानी डालकर चला रहे है तो मत करना ये गलतियां, AC की तरह रूम हो जाएगा ठंडा ठंडा कूल कूल

गर्मियाँ अपने चरम पर हैं और इस कठिन समय में हर कोई ठंडक की तलाश में है। एसी हर जगह देखने को नहीं होती इसलिए बहुत से लोग कूलर का सहारा लेते हैं।
 | 
कूलर में पानी डालकर चला रहे है तो मत करना ये गलतियां
   

गर्मियाँ अपने चरम पर हैं और इस कठिन समय में हर कोई ठंडक की तलाश में है। एसी हर जगह देखने को नहीं होती इसलिए बहुत से लोग कूलर का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार कूलर से गर्म हवा आने लगती है जो गर्मी को और भी सही बना देती है। आइये जानते हैं कि कैसे हम इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

कूलर के सही इस्तेमाल की महत्वता

कूलर का सही तरीके से उपयोग न करना इसकी अक्षमता का प्रमुख कारण होता है। अधिकांश लोग कूलर चलाते समय फैन और पंप दोनों को एक साथ चालू कर देते हैं। इससे पहले कि घास पूरी तरह से भीग पाए फैन से गर्म हवा बाहर आने लगती है जिससे ठंडक की बजाय गर्मी महसूस होने लगती है।

सही क्रम में कूलर चालू करने की तकनीक 

अगर आप चाहते हैं कि कूलर से तुरंत ठंडी और ताजगी भरी हवा आए तो आपको पंप को पहले चालू करना चाहिए। पंप को चालू करने के बाद कम से कम 4-5 मिनट तक इंतजार करें ताकि घास पूरी तरह से भीग जाए। इसके बाद ही फैन को चालू करें। इससे जो हवा निकलेगी वह न केवल ठंडी होगी बल्कि इसमें ताजगी भी होगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

धूल और बदबू से बचाव

कूलर चलाने का यह तरीका न केवल ठंडी हवा देता है बल्कि यह धूल और बदबू की समस्या को भी कम करता है। जब घास पूरी तरह से भीग जाती है तब फैन चलाने पर हवा में मिश्रित धूल के कण कम होते हैं और घास की सौंधी खुशबू हवा के साथ आती है जो घर के वातावरण को और भी खुशबूदार बना देती है।