home page

AC खरीदने का सोच रहे है तो जरुर जान लेना ये 5 खर्चे, वरना AC खरीदने के बाद पीटेंगे मात्था

अप्रैल का महीना आते ही देश भर में तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि होने लगी है। जिससे गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। इस मौसम में तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।
 | 
5-extra-expenses-after-buying-ac
   
WhatsApp Group Join Now

अप्रैल का महीना आते ही देश भर में तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि होने लगी है। जिससे गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। इस मौसम में तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। जिसके चलते एयर कंडीशनर (AC) की खरीदारी में तेजी आ जाती है।

गर्मियों के दौरान एसी की खरीदारी एक आवश्यकता बन जाती है। लेकिन इसकी छिपी हुई लागतों के प्रति सचेत रहना और उन्हें समझना भी उतना ही जरूरी है। एसी खरीदते समय सभी खर्चों की गणना कर लेने से आप भविष्य में किसी भी आर्थिक अचंभे से बच सकते हैं।

ये भी पढ़िए :- मेघालय घूमने का प्लान है तो ये हिल स्टेशन है लोगों की पहली पसंद, खूबसूरती देखकर तो सारी थकावट हो जाएगी दूर

एसी खरीदते समय छिपी हुई लागतें

जब आप एक नया एयर कंडीशनर खरीदते हैं, तो आमतौर पर इसकी कीमत 30,000 से 35,000 रुपये के बीच होती है। हालांकि खरीदी के बाद जब इंस्टॉलेशन की बारी आती है, तो अक्सर कई तरह की अतिरिक्त लागत सामने आती है। जिसके बारे में अक्सर खरीदार को पहले से पता नहीं होता।

5-extra-expenses-after-buying-ac (1)

इंस्टॉलेशन और अन्य खर्चे

इंस्टॉलेशन के लिए आपको 2,500 से 3,000 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। इसके अलावा एसी इंस्टॉलेशन में शामिल अन्य खर्चों में एक्स्ट्रा कॉपर पाइप, वाटर पाइप, हैंगर, वायर और अन्य जरूरी उपकरणों की खरीद शामिल है।

जिनका बोझ सीधे ग्राहक पर पड़ता है। इस प्रक्रिया में अक्सर उपकरणों की कीमतें भी जोड़ी जाती हैं। जिसे खरीदते समय आपको देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़िए :- गर्मियों का मौसम आते ही आपकी गाड़ी भी घटा देती है माइलेज, इन तरीकों की मदद से कम हो जायेगा पेट्रोल का खर्चा

ग्राहकों के लिए सुझाव

यदि आप एसी खरीद रहे हैं तो सबसे पहले विक्रेता से सारे छिपे हुए खर्चे के बारे में पूछ लेना चाहिए। इसमें इंस्टॉलेशन शुल्क, उपकरणों की लागत और किसी भी अतिरिक्त शुल्क के बारे में जानकारी शामिल है।

अक्सर ऑनलाइन खरीदारी में कुछ लागतें कम हो सकती हैं। लेकिन वहां भी इंस्टॉलेशन की पूरी लागत का मूल्यांकन कर लेना चाहिए।