home page

पंजाब से हिमाचल जाने का सोच रहे है तो जान ले ये जरुरी खबर, बंद रहेगी ये सब चीजें

अगर आप हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर बेहद अहम है। हिमाचल में पिछले 48 घंटों से जारी भारी बारिश (Heavy Rain) और बर्फबारी (Snowfall) ने जनजीवन...
 | 
Himachal Punjab Weather

अगर आप हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर बेहद अहम है। हिमाचल में पिछले 48 घंटों से जारी भारी बारिश (Heavy Rain) और बर्फबारी (Snowfall) ने जनजीवन पर गहरा प्रभाव डाला है। इसके चलते, कई जिलों में स्कूलों और कॉलेजों (Schools and Colleges) को बंद कर दिया गया है।

यदि मौसम में सुधार नहीं हुआ तो छुट्टियों में वृद्धि (Extended Holidays) संभव है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में मौसम के इस बदलाव के दौरान नागरिकों को सतर्क रहने और मौसम विभाग के अपडेट्स का अनुसरण करने की आवश्यकता है।

इससे न केवल व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित होगी बल्कि संभावित परेशानियों से भी बचा जा सकेगा। आगामी दिनों में मौसम के पूर्वानुमान (Weather Forecast) पर नज़र रखना और उसके अनुसार योजना बनाना बुद्धिमानी होगी।

यातायात पर पड़ा असर

भारी बारिश और बर्फबारी के कारण राज्य के चार नेशनल हाईवे (National Highways) सहित 411 सड़कें (Roads) बंद हो गई हैं, जिससे आवाजाई (Transportation) पूरी तरह से ठप्प हो गई है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने 3 फरवरी के लिए यैलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है, जो आगामी खतरे का संकेत है।

पंजाब में मौसम की स्थिति

पंजाब में भी मौसम विभाग के मुताबिक, 3-4 फरवरी के बाद मौसम में सुधार (Weather Improvement) देखने को मिलेगा। 4 फरवरी के बाद राज्य को ग्रीन जोन (Green Zone) में रखा गया है, जबकि 3 फरवरी तक यैलो अलर्ट बरकरार रहेगा। इसके चलते, हाड़ कंपाने वाली सर्दी (Bone-chilling Cold) से राहत मिलेगी और आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी (Temperature Rise) होगी।

तापमान में अपेक्षित वृद्धि

धूप निकलने के बाद, अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस (Maximum Temperature of 25 Degrees Celsius) तक पहुंचने की संभावना है। इस बढ़ोतरी से न केवल सर्दी से राहत मिलेगी बल्कि जनजीवन में भी सुधार आएगा।