home page

कटे हुए तार वाले चार्जर से फोन चार्ज करते है तो सावधान, वरना बाद में करेंगे पछतावा

आज के समय में मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है। कॉल करने से लेकर ईमेल भेजने, फोटोग्राफी और यहां तक कि बैंकिंग तक सभी कार्य मोबाइल के जरिए पूरे होते हैं।
 | 
कटे हुए तार वाले चार्जर से फोन चार्ज करते है तो सावधान
   

आज के समय में मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है। कॉल करने से लेकर ईमेल भेजने, फोटोग्राफी और यहां तक कि बैंकिंग तक सभी कार्य मोबाइल के जरिए पूरे होते हैं। इसके बढ़ते उपयोग के कारण इसे हमेशा फुली चार्ज रखना जरूरी हो जाता है। चार्जिंग की बढ़ती आवश्यकता और इसकी सही विधि के बारे में जानकारी होना चाहिए खासकर जब फोन उम्रदराज होने लगे और चार्जर पुराना हो जाता है।

चार्जर की स्थिति और चार्जिंग की समस्याएँ

पुराने चार्जर अक्सर कई समस्याएँ पैदा करते हैं। इनके अडैप्टर गंदे हो जाते हैं और तार जगह-जगह से कट जाते हैं जिससे चार्जिंग के दौरान फोन को बार-बार हिलाना पड़ता है ताकि चार्जिंग न रुक जाए। कटे हुए चार्जर का उपयोग करने से फोन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है जिसके बारे में अधिकांश यूजर्स अनजान होते हैं।

खराब चार्जर के जोखिम

अप्रभावी या खराब चार्जर का उपयोग करना न केवल चार्जिंग की प्रक्रिया को प्रभावित करता है बल्कि यह आपके फोन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। ऐपल के सपोर्ट पेज पर दिए गए एक ब्लॉग के अनुसार डैमेज केबल का इस्तेमाल करने से आग लग सकती है बिजली का झटका लग सकता है और यहां तक कि चोट भी लग सकती है। इससे फोन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

खराब केबल का गलत असर 

खराब केबल से फोन ठीक से चार्ज नहीं होता है, और इससे चार्जिंग टाइम भी बढ़ जाता है। खराब कनेक्शन के कारण चार्जिंग में रुकावट आती है जो कि फोन की बैटरी और चार्जिंग पोर्ट दोनों के लिए हानिकारक होता है। यह बैटरी लाइफ को भी कम कर सकता है और फोन की उम्र को घटा सकता है।