home page

बैंक में खाता है तो भूलकर भी मत कर देना ये बड़ी गलती, RBI ये जारी की ये वॉर्निंग

डिजिटल विश्व ने हमारी जिंदगियों को सरल बना दिया है लेकिन यह सरलता कभी-कभी जटिल समस्याओं का कारण भी बन जाती है। स्मार्टफोन्स और इंटरनेट की व्यापक पहुंच के साथ हमें नए प्रकार के खतरों का सामना करना पड़ता है।
 | 
कूलर खरीदने का सोच रहे है तो इन 5 जरुरी बातों का रखना ध्यान, वरना बाद में होगा पछतावा
   

डिजिटल विश्व ने हमारी जिंदगियों को सरल बना दिया है लेकिन यह सरलता कभी-कभी जटिल समस्याओं का कारण भी बन जाती है। स्मार्टफोन्स और इंटरनेट की व्यापक पहुंच के साथ हमें नए प्रकार के खतरों का सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में RBI ने एक महत्वपूर्ण अलर्ट जारी किया है जो हमें ऑनलाइन जालसाजों से सचेत रहने की चेतावनी देता है।

स्कैमर्स के चंगुल से बचने के उपाय

ऑनलाइन ठगी के मामलों में वृद्धि ने RBI को आगे आकर लोगों को सावधान करने के लिए प्रेरित किया है। स्कैमर्स जो हर दिन नई चालें चलते रहते हैं अक्सर फिशिंग लिंक्स के जरिए लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। इन लिंक्स के जरिए वे व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारियाँ चुरा लेते हैं जिससे लोगों को भारी नुकसान हो सकता है।

RBI की सलाह

RBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर विशेष रूप से एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें अनजान लिंक्स पर क्लिक न करने की सलाह दी गई है। यह सलाह न केवल फिशिंग लिंक्स तक सीमित है बल्कि OTP फ्रॉड, कस्टमर केयर स्कैम, सेक्सटॉर्शन और अन्य ऑनलाइन जालसाजी तक विस्तारित होती है।

ऑनलाइन फ्रॉड के प्रकार 

ऑनलाइन जालसाजी के कई नए रूप सामने आ रहे हैं। कभी स्कैमर्स खुद को पुलिस या किसी अधिकारी के रूप में पेश करते हैं तो कभी लोगों को डिजिटल अरेस्ट करने का डर दिखाते हैं। ऐसे मे व्यक्तिगत सतर्कता और जागरूकता ही हमें इन खतरों से बचा सकती है।

यह भी पढ़ें; कूलर खरीदने का सोच रहे है तो इन 5 जरुरी बातों का रखना ध्यान, वरना बाद में होगा पछतावा

स्वयं को सुरक्षित रखने के तरीके

ऑनलाइन सुरक्षा बनाए रखने के लिए विभिन्न सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है। अनजान लिंक्स पर क्लिक न करना लुभावने मैसेज या ईमेल के जाल में न फंसना और अनजान नंबरों से आने वाली कॉल्स पर विचारपूर्वक प्रतिक्रिया देना इनमें से कुछ हैं। साथ ही यदि आपको लगता है कि कोई आपके साथ धोखाधड़ी करने का प्रयास कर रहा है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें।