home page

लाड़ली बेटी के नाम ये खाता खुलवा दिया तो हो जाएगी मौज, शादी की उम्र में मिलेंगे लाखों रुपए

एक बेटी का जन्म न केवल एक परिवार में खुशियाँ लाता है बल्कि उसके भविष्य की उन्नति के लिए योजना की तैयारी की भी शुरुआत करता है। आज के दौर में जब शिक्षा और व्यक्तिगत विकास की महत्वाकांक्षाएँ अपने चरम पर हैं तो बेटियों के लिए भविष्य सुरक्षित करना प्रत्येक माता-पिता की प्राथमिकता बन जाती है।
 | 
without-anything-your-darling-will-become-a-millionaire
   

एक बेटी का जन्म न केवल एक परिवार में खुशियाँ लाता है बल्कि उसके भविष्य की उन्नति के लिए योजना की तैयारी की भी शुरुआत करता है। आज के दौर में जब शिक्षा और व्यक्तिगत विकास की महत्वाकांक्षाएँ अपने चरम पर हैं तो बेटियों के लिए भविष्य सुरक्षित करना प्रत्येक माता-पिता की प्राथमिकता बन जाती है। इसी क्रम में एसआईपी (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) एक ऐसी स्कीम है जो छोटे निवेश से बड़े सपनों को साकार करने का वादा करती है।

लाड़ली के सपनों को पंख लगाने की दिशा में कदम

अगर आप अपनी बेटी के जन्म से ही उसके भविष्य की ठोस प्लानिंग करते हैं तो आपकी लाड़ली 21 साल की होते होते करोड़पति बनने की राह पर अग्रसर होगी। यह सब एक छोटे से निवेश के द्वारा संभव हो सकता है जो एक पेड़ लगाने जैसा है - शुरू में लगाया गया और फिर समय-समय पर पोषित किया गया। इस निवेश से मिलने वाले फल का उपयोग आपकी बेटी अपनी उच्च शिक्षा, व्यवसाय शुरू करने या विवाह आदि में कर सकती है।

21 साल में करोड़पति बनने की योजना

आपको 21x10x12 के फॉर्मूले पर काम करना होगा जहाँ आप अपनी बेटी के नाम पर हर महीने एसआईपी में 10 हजार रुपये निवेश करेंगे 12% के अनुमानित रिटर्न के साथ 21 सालों में आपकी बेटी करोड़पति बन जाएगी। इस फॉर्मूले की सादगी इसकी सबसे बड़ी शक्ति है जो किसी भी व्यक्ति को नियमित निवेश के महत्व को समझने में मदद करती है।

निवेश की गिनती और रिटर्न

यदि आप हर महीने 10 हजार रुपये की एसआईपी 21 साल तक जारी रखते हैं तो आपका कुल निवेश 25.20 लाख रुपये होगा। इस पर 12% की दर से सालाना रिटर्न की गणना की जाए तो अंत में आपको 88.66 लाख रुपये का अधिक रिटर्न मिलेगा जिससे कुल जमा राशि 1.13 करोड़ रुपये हो जाएगी।