home page

NEFT और UPI से पेमेंट करते है तो हो जरुर देख लेना ये खबर, RBI ने जारी किया अलर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में संभावित साइबर हमलों की चेतावनी दी है जिसके चलते पूरे भारत के बैंक हाई अलर्ट पर हैं।
 | 
neft-and-upi-rbi-warns-about-cyber-attacks
   

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में संभावित साइबर हमलों की चेतावनी दी है जिसके चलते पूरे भारत के बैंक हाई अलर्ट पर हैं। बैंकों को अपने प्रमुख पेमेंट सिस्टम जैसे कि SWIFT, कार्ड नेटवर्क, RTGS, NEFT और UPI की लगातार निगरानी करने का आदेश दिया गया है। इस कदम से साइबर सुरक्षा में मजबूती आने की उम्मीद है।

वित्तीय संस्थानों को निगरानी और सतर्कता बढ़ाने की सलाह

आरबीआई ने बैंकों को विशेष रूप से सलाह दी है कि वे अपनी सर्विलांस क्षमताओं को बढ़ाएं और बचाव के उपायों को तेज करें। यह सलाह विश्वसनीय खुफिया सूचनाओं के आधार पर दी गई है जिसमें संभावित साइबर हमलों की आशंका जताई गई है। इससे बैंकों में साइबर सुरक्षा प्रणाली को और अधिक मजबूती देने का निर्णय लिया है।

क्यों जारी किया गया यह अलर्ट?

RBI की इस चेतावनी के पीछे का कारण एक सोशल मीडिया पोस्ट है जिसमें LulzSec नामक हैकर समूह द्वारा भारतीय बैंकों पर हमला करने की धमकी दी गई थी। इस ग्रुप को पहले भी कई हाई-प्रोफाइल हैकिंग की घटनाओं के लिए जिम्मेदार माना गया है। इसके अतिरिक्त RBI की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट ने बताया कि पिछले दो दशकों में 20,000 से अधिक साइबर हमलों की सूचना मिली है जिससे लगभग 20 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

साइबर हमले के तरीके

भारत में साइबर हमलों का एक बड़ा हिस्सा ईमेल और वेबसाइटों में मौजूद दुर्भावनापूर्ण लिंक्स पर क्लिक करने से होता है। डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार ये हमले मुख्य रूप से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को लक्षित करते हैं।