home page

इस तरीके से हेलमेट पहनकर बाइक चलाई तो कटेगा 2000 का चालान, घर से निकलने से पहले कर लो ये काम

बाइक चलाते समय हमें अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए और इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हेलमेट। हेलमेट पहनने से दुर्घटना के समय सिर में गंभीर चोट लगने की संभावना में काफी कमी आती है।
 | 
traffic-rules-if-you-wear-a-helmet
   

बाइक चलाते समय हमें अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए और इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हेलमेट। हेलमेट पहनने से दुर्घटना के समय सिर में गंभीर चोट लगने की संभावना में काफी कमी आती है। फिर भी कई लोग इसे पहनने में लापरवाही बरतते हैं।

चालान

हेलमेट न पहनने की लापरवाही पर अब भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। मोटर वाहन नियमों के तहत बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का चालान भरना पड़ता है। लेकिन अब नया नियम यह है कि अगर हेलमेट सही ढंग से नहीं पहना गया है तो भी आप पर चालान कट सकता है।

गलत तरीके से हेलमेट पहनने पर जुर्माना

कई बार देखा जाता है कि लोग हेलमेट तो पहनते हैं लेकिन वह आड़ा-तिरछा होता है या फिर उसका स्ट्रैप नहीं लगाते। ऐसे हेलमेट जो टूटे-फूटे होते हैं या जिनका फेस ग्लास उखड़ा हुआ होता है पहनने पर भी अब जुर्माना लगेगा। सरकार ने ऐसे आड़ा-तिरछा हेलमेट पहनने पर सख्ती बरतते हुए नियम कड़े किए हैं।

बीआईएस और आईएसआई मार्क वाले हेलमेट की अनिवार्यता

सुरक्षा को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने बीआईएस और आईएसआई मार्क वाले हेलमेट को ही मान्यता दी है। इसका मतलब है कि अगर आपका हेलमेट इन मानकों को पूरा नहीं करता  तो वह गैरकानूनी माना जाएगा और इससे आप पर चालान का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें; दिल्ली के नजदीक है ये 5 खूबसूरत रिसॉर्ट, एकबार विजिट कर लिया तो हो जायेगा दिल खुश

हेलमेट पहनने का सही तरीका

सही तरीके से हेलमेट पहनने का मतलब है एक ब्रांडेड हेलमेट का चुनाव करना, जो आपके सिर पर ठीक से फिट बैठता हो। हेलमेट का बकल स्ट्रैप जरूर लगाएं ताकि यह सिर से न निकले। अगर हेलमेट का ग्लास टूट गया हो या गंदा हो गया हो तो उसे बदलवा लें।