home page

फोन पर ऐसा वैसा सर्च करते है तो जान लो हिस्ट्री क्लीयर करना, दूसरों को फोन देते वक्त नही होना पड़ेगा शर्मिंदा

आज के डिजिटल युग में इंटरनेट हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम रोज़मर्रा के कामों से लेकर विशेष जानकारियाँ तक सब कुछ गूगल पर खोजते हैं। लेकिन इस खोज-बीन के दौरान हम अपनी निजी जानकारियों...
 | 
google search history
   

आज के डिजिटल युग में इंटरनेट हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम रोज़मर्रा के कामों से लेकर विशेष जानकारियाँ तक सब कुछ गूगल पर खोजते हैं। लेकिन इस खोज-बीन के दौरान हम अपनी निजी जानकारियों का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट पर छोड़ देते हैं। यहाँ जानिए कैसे आप गूगल क्रोम पर अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को साफ करके अपनी निजता की सुरक्षा कर सकते हैं।

ब्राउजिंग हिस्ट्री और इसका महत्व

हम जब भी इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हैं गूगल हमारे हर सर्च को रिकॉर्ड करता है। यह रिकॉर्ड या ब्राउजिंग हिस्ट्री न केवल हमारे सर्च की जानकारी रखती है, बल्कि हमारे द्वारा विजिट की गई वेबसाइटों का डेटा भी संग्रहित करती है। इसके चलते कई बार हमें अपने फोन को दूसरों के हाथ में देने पर शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है।

गूगल क्रोम पर हिस्ट्री क्लीन करने की प्रक्रिया

गूगल क्रोम पर ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लीन करना एक सरल प्रक्रिया है। इसे कुछ आसान चरणों में पूरा किया जा सकता है। 

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर गूगल क्रोम ऐप को खोलें।
  • ऊपर दाएँ कोने पर मौजूद तीन डॉट्स पर क्लिक करें। इससे एक ड्रॉप डाउन मेन्यू खुलेगा।
  • ड्रॉप डाउन मेन्यू से 'History' विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री की सूची दिखाई देगी। आप इस सूची में से किसी भी सर्च को चुनकर उसे डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा, 'Clear Browsing Data' पर टैप करके पूरी हिस्ट्री को एक साथ क्लीन करने का विकल्प भी है।
  • इसके बाद, आपको यह चुनना होगा कि आप किस समय सीमा की हिस्ट्री को क्लीन करना चाहते हैं। ऑप्शन्स में 'All Time', 'Last 24 Hours' आदि शामिल हैं। इच्छित ऑप्शन को चुनें और 'Clear Data' पर टैप करें।

निजता का महत्व

इंटरनेट पर हमारी निजता की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को समय-समय पर क्लीन करने से हम अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। यह न केवल हमारी निजता को सुरक्षित रखता है, बल्कि हमें अनावश्यक शर्मिंदगी से भी बचाता है।