home page

Aadhaar Card में लगी पुरानी फोटो को बदलवाना है तो करे ये काम, घर बैठे मिनटों में हो जाएगा आपका काम

अगर आप आधार कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। बता दें आधार कार्ड में लगी फोटो एकदम से पुरानी हो जाती है। कई बार ऐसा होता है जब आप कही इसको दस्तावेज के तौर पर लगाते हैं तो आपकी....
 | 
Aadhar Card Update

अगर आप आधार कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। बता दें आधार कार्ड में लगी फोटो एकदम से पुरानी हो जाती है। कई बार ऐसा होता है जब आप कही इसको दस्तावेज के तौर पर लगाते हैं तो आपकी फोटो से पहचान नहीं हो पाती है।

ऐसे में आपके लिए जरुरी है कि आप समय पर अपने आधार कार्ड की फोटों को चेंज करा लेना चाहिए। जिससे कि बिना किसी परेशानी के आपती पहचान हो सके।

कितनी बार फोटों कर सकते हैं अपडेट

वैसे तो आप जितनी दफा चाहें तो आधार को अपडे कर सकते हैं। लेकिन फिर भी वेबजह बार-बार फोटों को अपडेट करना सही नहीं होता है और न ही आपको बेवजह फोटो को अपडेट करके अपने पैसे वेबजह खर्च करने होंगे।

जैसे कि हमने बताया है कि सिर्फ फोटो काफी ज्यादा पुरानी हो जाती है तो आपको फोटों को अपलेड करना टागहिए। जिससे कि आपकी पहचान भी बनी रहे और आपके आधार से आपको पहचान की जा सके।

कैसे करें फोटों अपडेट

आधार कार्ड में काफी सारे बदलाव आप घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि बायोमेट्रिक या फिर फोटों से जुड़ें बदलाव आप ऑनलाइन या फिर घर बैठे नहीं किया जा सकता है।

ऐसे अपडेट करे फोटो

अपने आस-पास मौजूद आधार एनरोलमेंट सेंटर में सर्च करें। आधार ए्नरोलमेंट फॉर्म प्राप्त करें या फिर UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से इसे डाउनलोड करें। फॉर्म से जुड़ी जानकारी को दर्ज करें। फॉर्म जमा करने पर आपने बायोमेट्रिक जानकारी को दर्ज करें।

इसके बाद अधिकारी के द्वारा आपकी फोटों को खीचा जाएगा। फोटो को अपडेट करने के लिए 100 रुपये की रकम वसूली जाएगी। इसके बदले में आपको यूआरएन नंबर भी मिलेगा जिसको संभालकर रखना होगा।