home page

IMD ALERT: बदलते मौसम के कारण इन राज्यों में गर्मी करेगी परेशान, इन जगहों पर हो सकती है बारिश

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों तापमान का पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है, जिससे जनजीवन पर इसके व्यापक प्रभाव पड़ रहे हैं। कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुँच गया है, जिससे लोगों को...
 | 
Today Weather Update
   

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों तापमान का पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है, जिससे जनजीवन पर इसके व्यापक प्रभाव पड़ रहे हैं। कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुँच गया है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

जहाँ एक ओर कुछ राज्यों में लू की चेतावनी जारी की गई है, वहीं अन्य राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना से लोगों को कुछ राहत की उम्मीद है। इस समय जरूरी है कि लोग मौसम संबंधी चेतावनियों का ध्यान रखें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए सुरक्षित रहें।

मौसम विभाग की भविष्यवाणियाँ

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 4 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में लू चलने की भी संभावना जताई गई है। यह भविष्यवाणियाँ इस बात का संकेत हैं कि आने वाले दिनों में मौसम में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

बारिश और बर्फबारी की संभावना

IMD के अनुसार 3 से 6 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

इसी तरह पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 3 से 5 अप्रैल के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। यह बारिश और बर्फबारी न केवल गर्मी से राहत दिलाएगी बल्कि कृषि और पर्यावरण के लिए भी लाभदायक होगी।

लू की चेतावनी

आने वाले दिनों में कई राज्यों में लू चलने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, विदर्भ, कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

यह स्थिति विशेषकर 2 से 4 अप्रैल के दौरान अधिक गंभीर रहने की संभावना है। इस दौरान लोगों को गर्मी से बचाव के लिए उचित उपाय करने की सलाह दी गई है।

अगले 24 घंटे में मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।