home page

IMD Alert: अगले 24 घंटो में इन राज्यों में बारिश के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सूरज की तपिश में इजाफा हो रहा है। जैसे-जैसे गर्मी अपने पूरे शबाब पर पहुंच रही है, वैसे-वैसे लोगों की परेशानियां भी बढ़ रही हैं। लेकिन मौसम विभाग से आई एक खबर ने गर्मी से बेहाल...
 | 
Weather Update 31 March
   

उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सूरज की तपिश में इजाफा हो रहा है। जैसे-जैसे गर्मी अपने पूरे शबाब पर पहुंच रही है, वैसे-वैसे लोगों की परेशानियां भी बढ़ रही हैं। लेकिन मौसम विभाग से आई एक खबर ने गर्मी से बेहाल लोगों के चेहरे पर राहत की एक हल्की मुस्कान ला दी है। जैसा कि उत्तर भारत में गर्मी का पारा चढ़ रहा है।

मौसम विभाग की इस खबर से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में बारिश की संभावना से न केवल गर्मी से राहत मिलेगी, बल्कि पर्यावरण को भी एक नई ताजगी मिलेगी। आइए हम सभी मौसम के इस बदलाव का स्वागत करते हैं और साथ ही गर्मी से बचाव के उपायों को अपनाते हुए स्वस्थ रहने की कोशिश करते हैं।

पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत के राज्यों और पहाड़ी इलाकों में अगले पांच दिनों तक झमाझम बारिश होने की सूचना दी है। इस बारिश से न केवल गर्मी से राहत मिलेगी, बल्कि खेती-बाड़ी के लिए भी यह काफी लाभदायक सिद्ध होगी। हालांकि मध्य भारत के निवासियों के लिए अभी भी चिंता की बात है क्योंकि वहां हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है।

हालिया मौसम अपडेट

बीते 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश में ओले गिरने की खबरें आई हैं। जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा देश के कई अन्य भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है, जिससे गर्मी में कुछ हद तक राहत मिली है।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दो नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में दस्तक देने वाले हैं, जिससे मौसम में बदलाव की संभावना है। इसके चलते जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश, आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में गर्मी का प्रकोप

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि के साथ दिल्ली के लोग गर्म हवाओं का सामना कर रहे हैं। आर्द्रता के स्तर में भी वृद्धि दर्ज की गई है, जो गर्मी के प्रभाव को और भी अधिक महसूस कराती है। वायु गुणवत्ता भी 'खराब' श्रेणी में आती है, जो स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक है।