home page

IMD Weather Forecast: दिल्ली में इस तारीख को हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाल ही में दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के लिए मौसम संबंधी एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में शनिवार (30 मार्च) को दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद जैसे इलाकों में....
 | 
weather in delhi 30 march
   

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाल ही में दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के लिए मौसम संबंधी एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में शनिवार (30 मार्च) को दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद जैसे इलाकों में 1-2 घंटे तक भारी बारिश और तूफान आने की संभावना जताई गई है। इस दौरान हवाएँ भी काफी तेज चलने और छिटपुट बारिश होने की आशंका है।

उत्तर पश्चिम भारत में मौसम की सक्रियता

इसी पूर्वानुमान के साथ IMD ने उत्तर पश्चिम भारत के विभिन्न हिस्सों में भी मौसम की सक्रियता पर प्रकाश डाला है। 30 और 31 मार्च को इस क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बादल गरजने की संभावना है।

विशेषकर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 30 मार्च को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिससे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका व्यक्त की गई है।

दक्षिण भारत में हीटवेव की चेतावनी

रायलसीमा में 1 और 2 अप्रैल 2024 को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की संभावना के साथ IMD ने दक्षिण भारत के लिए भी एक चेतावनी जारी की है। इससे जनजीवन पर काफी प्रभाव पड़ने की आशंका है और लोगों को अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है।