home page

IMD Weather Forecast: हरियाणा और पंजाब में मौसम में बदलाव के लिए तैयार हो जाए लोग, इन जिलों में होगी बारिश

हरियाणा राज्य इस शुक्रवार से मौसम में एक बड़े बदलाव की ओर देख रहा है। आगामी तीन दिनों में बारिश के जारी रहने की संभावना के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
 | 
haryana weather 29 March
   

हरियाणा राज्य इस शुक्रवार से मौसम में एक बड़े बदलाव की ओर देख रहा है। आगामी तीन दिनों में बारिश के जारी रहने की संभावना के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ राज्य में मौसमी गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।

भारी बारिश की संभावना ऑरेंज अलर्ट जारी

29 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य पंजाब और हरियाणा में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, कैथल जैसे जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना जताई गई है।

लॉकडाउन और मौसमी प्रभाव

हरियाणा में 31 मार्च तक पूरे राज्य मे बारिश होने के साथ राज्यवासियों को इस बदलते मौसम के दौरान घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा 2 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है, जिसका प्रभाव पहले से कमजोर होगा।

दिल्ली और राजस्थान में मौसम की स्थिति

दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लू की स्थिति बनी हुई है। राजस्थान में कई स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। इस सप्ताह के दौरान राज्य में मानसून पूर्व गतिविधि में वृद्धि की संभावना जताई गई है, जिससे तापमान में और इजाफा हो सकता है।