home page

1959 में 1 लीटर पेट्रोल से भी सस्ता आता था 10 ग्राम सोना, 64 साल पुराने बिल को देख लोगों की उड़ी नींद

जैसे की आप जानते है की इन दिनों सोशल मीडिया पर एक नया ट्रेंड चला है। आज कल कुछ चीजों से जुड़े पुराने बिलों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती रहती हैं। हाल ही में डोसे, बुलेट, साइकिल, दाल मखनी समेत...
 | 
Old Bill Of Gold Viral On Social Media
   

जैसे की आप जानते है की इन दिनों सोशल मीडिया पर एक नया ट्रेंड चला है। आज कल कुछ चीजों से जुड़े पुराने बिलों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती रहती हैं। हाल ही में डोसे, बुलेट, साइकिल, दाल मखनी समेत कई चीजों के पुराने बिल सोशल मीडिया पर काफी देखे गए हैं।

कुछ दिनों पहले हमने आपको बुलेट बाइक का एक पुराना बिल दिखाया था। इससे पता चलता है कि साल 1984 में एक बुलेट 17 हजार रुपये में आती थी। इस पुराने बिल की फोटो काफी देखी गई थी और लोगों ने इसे जमकर रीशेयर किया था।

अगर आपने वो फोटो नहीं देखी हो तो यहां क्लिक कर देख सकते हैं। अब ऐसे ही एक और बिल की तस्वीर सोशल मीडिया पर देखी जा रही है।

सोने की चौंकाने वाली कीमत

ये वायरल फोटो सोने के भाव वाले बिल की है। ये बिल साल 1959 का बताया जा रहा है। यानी ये करीब 64 साल पुराना बिल है। उस समय में सोने के भाव जान आप भी चौंक जाएंगे। उस दौर में एक तोला (10 ग्राम) सोने की कीमत मात्र 113 रुपये थी। इतने रुपये में तो आज एक चॉकलेट भी ना आए।

आज एक तोले सोने की कीमत 60 हजार को पार कर गई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस बिल की मानें तो बिल 3 मार्च 1959 का है। बिल महाराष्ट्र के वामन निंबाजी अष्टेकर नाम की दुकान का है। खरीददार का नाम शिवलिंग आत्माराम है। इस बिल से पता चलता है कि आत्माराम ने सोने और चांदी के आभूषण खरीदे थे जिनकी कुल कीमत 909 रुपए लिखी हुई थी। 

बिल को देख हर कोई चौंक गया

सोशल मीडिया पर ये बिल काफी वायरल हो रहा है। इस बिल को देख हर कोई चौंक गया है। बहुत से लोगों ने इस पर कॉमेंट किया है। एक यूजर ने कॉमेंट करते हुए लिखा कि वही अच्छे दिन थे।' एक अन्य यूजर ने कॉमेंट करते हुए कहा कि उस वक्त के 113 रुपये भी आज के 50 हजार के बराबर हैं।'

वहीं एक अन्य तीसरे यूजर ने कॉमेंट करते हुए कहा कि तुलना उस वक्त की महंगाई, सैलरी से भी की जानी चाहिए ना केवल सोने की। लोगों ने तो इस पुराने बिल पर तरह-तरह के कॉमेंट्स किए हैं।