home page

खूबसूरती के मामले में कश्मीर को भी टक्कर देती है ये राजस्थान की जगह, चारों तरफ का नजारा देखकर दिल हो जाएगा खुश

भारतीय संस्कृति और पर्यटन में विदेश यात्रा का एक विशेष स्थान है। अक्सर लोग विदेशों में जाकर सुकून और शांति की तलाश करते हैं लेकिन भारत में भी ऐसी कई जगहें हैं जो वास्तविक जन्नत से कम नहीं हैं।
 | 
Goram Ghat,Rajasthan,travel, Rajasthan Tourism, Travel Tips, Goram Ghat, Where is Goram Ghat, Goram Ghat Specialty,ट्रैवल टिप्स, राजस्थान टूरिज्म, गोरम घाट, गोरम घाट कहां है, गोरम घाट कैसे पहुंचे, गोरम घाट की खासियत
   
WhatsApp Group Join Now

भारतीय संस्कृति और पर्यटन में विदेश यात्रा का एक विशेष स्थान है। अक्सर लोग विदेशों में जाकर सुकून और शांति की तलाश करते हैं लेकिन भारत में भी ऐसी कई जगहें हैं जो वास्तविक जन्नत से कम नहीं हैं। आज हम ऐसी ही एक जगह गोरम घाट की सैर करेंगे जिसे अक्सर 'उदयपुर का कश्मीर' कहा जाता है।

गोरम घाट

उदयपुर से लगभग 130 किमी दूर राजसमंद जिले में स्थित गोरम घाट अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान खासकर बारिश के मौसम में यात्रियों का स्वर्ग बन जाता है। यहां की हसीन वादियां और हरियाली आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाती हैं जहां समय का कोई बंधन नहीं होता।

मिनी कश्मीर का आनंद

गोरम घाट को मेवाड़ का कश्मीर भी कहा जाता है, और यह नाम बिल्कुल सटीक बैठता है। बारिश के समय यहां का दृश्य देखने लायक होता है। इस दौरान, यहां की पहाड़ियां और घाटियां हरियाली से भर जाती हैं और जैसे नई जिंदगी का संचार होता है। यहां आकर आपको लगेगा कि आपने कश्मीर की वादियों का छोटा रूप देख लिया है।

यह भी पढ़ें; जिम करते वक्त कूल बनने के चक्कर में लड़के ने करवा ली बेज्जती, बैलेन्स बिगड़ते ही हुआ ऐसा काम की तोड़ लिया अपना मुंह

यात्रा का साधन और समय

गोरम घाट तक पहुँचने का एकमात्र साधन है ट्रेन जो यहां की यात्रा को और भी रोमांचक बना देता है। इस ट्रेन की यात्रा अपने आप में एक अनोखा अनुभव है क्योंकि इसकी मीटर गेज लाइन पर घुमावदार रेलवे ट्रैक आपको नैसर्गिक सौंदर्य के बीच से गुजारता है। यहां के लिए सबसे अच्छा समय अगस्त से अक्टूबर तक होता है, जब आप प्राकृतिक सुंदरता का पूरा आनंद उठा सकते हैं।