home page

भारत के इस पड़ोसी देश में सब्जियो की तरह हो रही है नोटों की बिक्री, इस विडियो को देखकर तो आपको भी होगी हैरानी

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो ने धूम मचा दी है जिसमें बांग्लादेश के एक बाजार में लोगों को पैसों की गड्डियां बेचते देखा जा सकता है।
 | 
bangladesh-currency-note-bundle
   

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो ने धूम मचा दी है जिसमें बांग्लादेश के एक बाजार में लोगों को पैसों की गड्डियां बेचते देखा जा सकता है। इस तरह का दृश्य अक्सर नहीं देखा जाता जहां सामान्यतः बाजारों में सब्जियां, कपड़े या अन्य जरूरी सामग्री की खरीदारी होती है। इस वीडियो ने न केवल बांग्लादेश में बल्कि विश्वभर में लोगों को हैरान कर दिया है।

नोटों का बाजार

वीडियो में दिखाया गया है कि बांग्लादेश में खराब नोटों के बदले नए नोट दिए जाते हैं। यह प्रक्रिया सड़क किनारे एक बाजार की तरह संचालित होती है जहां लोग अपने पुराने और फटे हुए नोटों को नए नोटों के साथ बदल सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए बेहद लाभकारी है जिनके पास बैंक जाकर नोट बदलने का समय नहीं होता या वे बैंक की लंबी लाइनों से बचना चाहते हैं।

वीडियो बनाने वाले का उद्देश्य

वीडियो बनाने वाले राहुल हर्ष जिन्होंने fearlessnomadiker नाम से इंस्टाग्राम पर इसे पोस्ट किया उनका मकसद इस अनोखे बाजार को दुनिया के सामने लाना था। उनके इस वीडियो ने लोगों को न केवल आश्चर्यचकित किया बल्कि एक नई सोच की दिशा में भी प्रेरित किया है। इस वीडियो को अब तक 89 लाख बार देखा जा चुका है, और इसे 1 लाख 85 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

सामाजिक प्रतिक्रिया और इसके असर

इस वीडियो की सामाजिक प्रतिक्रिया भी काफी व्यापक रही है। कई यूजर्स ने इसे साझा किया है और टिप्पणियों में अपने अनुभव और विचार व्यक्त किए हैं। एक यूजर का कहना है कि यह केवल बांग्लादेश में ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी आम है, जहां पैसों को बेचा जाता है। इस तरह के बाजार की सामाजिक और आर्थिक प्रासंगिकता उन समुदायों के लिए अधिक है जहां बैंकिंग सुविधाएं सीमित हैं या जहां लोग अपनी तत्काल जरूरतों के लिए त्वरित समाधान खोजते हैं।