home page

इस जगह मर्दों को शादीशुदा होने के बाद भी करनी पड़ती है दूसरी शादी, मना किया तो सलाखो के पीछे बीतेगी जिंदगी

विवाह के नियम दुनिया भर के विभिन्न देशों में भिन्न होते हैं। जहां भारत जैसे देशों में कानूनी रूप से एक समय में एक ही व्यक्ति से शादी की अनुमति है। वहीं कुछ देश अन्य प्रकार की व्यवस्थाएं अपनाते हैं।
 | 
eritrea marriage law
   

विवाह के नियम दुनिया भर के विभिन्न देशों में भिन्न होते हैं। जहां भारत जैसे देशों में कानूनी रूप से एक समय में एक ही व्यक्ति से शादी की अनुमति है। वहीं कुछ देश अन्य प्रकार की व्यवस्थाएं अपनाते हैं। आज हम अफ्रीका महाद्वीप के एक ऐसे देश की चर्चा करेंगे जहां दो विवाह करना न केवल स्वीकार्य है बल्कि अनिवार्य भी है।

प्रकार इरीट्रिया का यह विवाह संबंधी कानून न केवल उस देश की अपनी विशिष्ट स्थितियों का परिणाम है। बल्कि यह वैश्विक समुदाय के लिए विवाह और व्यक्तिगत अधिकारों के बारे में विचार करने का एक माध्यम भी प्रदान करता है।

इरीट्रिया का अनोखा विवाह कानून

इरीट्रिया जो कि अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है। वहां का विवाह संबंधी कानून विश्व भर में अनोखा है। इस देश के कानून के अनुसार हर पुरुष के लिए दो शादियां करना अनिवार्य है। इस कानून की अनुपालना न करने पर कड़ी सजा का प्रावधान है। जिसमें जीवनभर की जेल भी शामिल है।

सामाजिक और जनसांख्यिकीय कारण

इस अनोखे कानून के पीछे मुख्य कारण यह है कि इरीट्रिया में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक है। इसके अलावा इरीट्रिया और इथियोपिया के बीच चल रहे गृहयुद्ध के कारण पुरुषों की आबादी में कमी आई है। इस स्थिति में दो शादियां करने का कानून जनसंख्या के संतुलन को बनाए रखने का एक प्रयास है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

महिलाओं पर कानून का प्रभाव

इरीट्रिया के इस कानून का महिलाओं पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। कानून के अनुसार महिलाओं को अपने पतियों के दो विवाह करने की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं डालनी चाहिए। अगर कोई महिला इस कानून की अवज्ञा करती है तो उसे भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।