home page

इस स्कीम में किसानों को सरकार की तरफ से हर महीने मिलते है पैसे, बस तैयार कर ले ये डॉक्युमेंट

भारतीय किसान जो अपने खून-पसीने से देश की जमीन को सींचते हैं अक्सर अपने बुढ़ापे में आर्थिक समस्याओं से जूझते दिखाई देते हैं। इसी समस्या का समाधान करने के लिए भारत सरकार ने किसान मानधन योजना की शुरुआत की है।
 | 
farmers-government-will-give-so-many-thousand-rupees
   

भारतीय किसान जो अपने खून-पसीने से देश की जमीन को सींचते हैं अक्सर अपने बुढ़ापे में आर्थिक समस्याओं से जूझते दिखाई देते हैं। इसी समस्या का समाधान करने के लिए भारत सरकार ने किसान मानधन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को हर महीने 3000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी।

प्रधानमंत्री मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना उन करोड़ों छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए एक उम्मीद की किरण है जिनके पास बुढ़ापे में आय का कोई सुनिश्चित साधन नहीं होता। इस योजना के लाभ लेने के लिए किसान का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नाम होना अनिवार्य है।

योग्यता मानदंड और निवेश की राशि

इस योजना का लाभ 18 से 40 साल के बीच के किसान उठा सकते हैं। उम्र के हिसाब से निवेश की गई राशि में अंतर होता है। यदि किसान 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है, तो उसे प्रति माह 55 रुपये जमा करने होते हैं। इसी प्रकार, उम्र के साथ निवेश की राशि बढ़ती जाती है।

यह  भी पढ़ें; किसी व्यक्ति की मौत के बाद उसके ATM कार्ड से पैसे निकलवाए तो क्या होगा, क्या हो सकती है कानूनी कार्रवाई

पेंशन की राशि और भविष्य की सुरक्षा

जिन किसानों ने इस योजना के तहत निवेश किया है उन्हें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। यह योजना किसानों को उनके बुढ़ापे में एक स्थायी आय प्रदान करती है, जिससे उन्हें आर्थिक स्थिती सुधरेगी।