home page

Indian Railway Jobs: रेल्वे में अप्रेंटिस के 2500 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्तियां, 10वीं और 12वीं पास भी जल्दी से कर दे आवेदन

रेलवे नौकरियों (Railway Jobs) की तलाश में युवाओं के लिए साउदर्न रेलवे (Southern Railway) ने 2500 से अधिक अप्रेंटिस पदों (Apprentice Posts) पर आवेदन मांगे हैं। इस अवसर को भुनाने के लिए योग्य और इच्छुक...
 | 
Southern Railway Apprentice Recruitment 2024

रेलवे नौकरियों (Railway Jobs) की तलाश में युवाओं के लिए साउदर्न रेलवे (Southern Railway) ने 2500 से अधिक अप्रेंटिस पदों (Apprentice Posts) पर आवेदन मांगे हैं। इस अवसर को भुनाने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को बिना किसी देरी के फॉर्म भरने की सलाह दी जा रही है।

साउदर्न रेलवे की इस भर्ती ड्राइव (Recruitment Drive) के माध्यम से 2890 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, जो युवाओं के लिए एक स्वर्णिम अवसर है। यह उनके करियर को नई दिशा देने का एक महत्वपूर्ण माध्यम साबित हो सकता है। इसलिए, योग्य उम्मीदवारों को चाहिए कि वे इस सुनहरे मौके का लाभ उठाएं और अपने भविष्य को नई ऊंचाइयों तक ले जाएं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 29 जनवरी से आरंभ हो चुकी है और 28 फरवरी 2024 तक चलेगी। इस तिथि (Deadline) से पहले उम्मीदवारों को अपना आवेदन पूरा कर लेना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

साउदर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) sr.indianrailways.gov.in पर जाकर ही उम्मीदवार अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं। यहां आवेदन की पूरी प्रक्रिया और जरूरी जानकारी उपलब्ध है।

योग्यता मानदंड

इन पदों के लिए दसवीं और बारहवीं पास उम्मीदवार (10th-12th Pass Candidates) जिन्होंने कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो और जिनके पास संबंधित फील्ड में आईटीआई डिप्लोमा (ITI Diploma) भी हो, वे आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा 15 से 22/24 वर्ष निर्धारित की गई है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन (Selection Process) केवल मैट्रिकुलेशन और आईटीआई के अंकों के आधार पर किया जाएगा, जिसमें दोनों को समान वेटेज दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क 100 रुपये (Application Fee) निर्धारित किया गया है। हालांकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, और महिला उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी।