home page

Indian Railway: भारत के इस रेल्वे स्टेशन का नाम है बहुत ही ज्यादा अजीब, पढ़े लिखे लोग भी नही कर पाते याद

भारत में कई रेलवे स्टेशन है जो अपने आप में एक अलग पहचान रखते हैं। हालांकि कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिसका नाम जबान पर नहीं चढ़ता है इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं भारत के एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में...
 | 
ajeebo gareeb railway station ke naam
   

भारत में कई रेलवे स्टेशन है जो अपने आप में एक अलग पहचान रखते हैं। हालांकि कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिसका नाम जबान पर नहीं चढ़ता है इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं भारत के एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जिसका नाम आप चाह कर भी याद नहीं कर सकते हैं।

इस रेलवे स्टेशन की खास बात यह है कि यहां के लोकल लोग भी अपने रेलवे स्टेशन का नाम याद नहीं कर पाते हैं ऐसे में दूसरे लोगों के लिए यह चीज और भी कठिन हो जाती है।

इस स्टेशन के नाम ले में है 28 अक्षर

दरअसल आंध्र प्रदेश में एक स्टेशन का नाम वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा है, जिसका नाम किसी की जुबान पर जल्दी से याद नहीं होता है खास बात यह है कि यहां के लोगों को टिकट भी खरीदने के लिए काफी मशक्कत के साथ वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा नाम को बोलना पड़ता है।

इस स्टेशन का नाम लेने में कुल 28 अक्षर आते हैं जो देश के लिहाज से सबसे बड़ा अक्षर वाला रेलवे स्टेशन है। आपने ट्रेन से सफर करते समय रेलवे स्टेशन का नाम खूब पढ़ा होगा लेकिन इस स्टेशन का नाम याद कर पाना केवल बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि जवान और बुजुर्गों के लिए भी काफी कठिन है.

इस स्टेशन का नाम है सबसे लंबा

दरअसल आंध्र प्रदेश में स्थित वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा रेलवे स्टेशन भारत में सबसे बड़ा अक्षर वाला रेलवे स्टेशन है। हालांकि रेलवे, भारत के हर स्टेशन के नाम के आगे प्रीफिक्स जोड़ देता है ताकि स्टेशन का नाम आसानी के साथ लिया जा सके। बता दें कि इस स्टेशन का कोड VKZ है।

तीन नाम से जाना जाता है स्टेशन

जानकारी के लिए बता दें कि आंध्र प्रदेश के चितूर जिले में पड़ने वाला यह स्टेशन तीन नाम से जाना जाता है, जिसे स्थानीय लोग आसान शब्दों में बोलने लिए उपयोग करते हैं। इस स्टेशन का पहला नाम वेंकटनारसिंह राजूवरीपेट है जबकि इस स्टेशन का दूसरा श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट रेलवे स्टेशन है इसके अलावा वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन से भी लोग जानते है.

भारत का सबसे छोटा नाम वाला स्टेशन

वहीं आपको बता दें कि भारत सबसे छोटा नाम वाला रेलवे स्टेशन उड़ीसा में है जिसका नाम इब (IB) है। इसके अलावा गुजरात में भी एक रेलवे स्टेशन का नाम सबसे छोटा है जिसका नाम ओड है। आईबी (IB) स्टेशन झारसुगुड़ा में स्थित है और ये हावड़ा नागपुर मुंबई रेलवे लाइन पर पड़ता है।

इस स्टेशन पर केवल दो प्लेटफार्म बने हुए हैं हालांकि इस स्टेशन से अधिकतर ट्रेन नहीं गुजरती है लेकिन जो ट्रेन इस स्टेशन से गुजरती है उनका स्टॉपेज केवल 2 मिनट का ही है।